मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 दिसंबर 2010

क्या करें जब आपसे पूछा जाए कि आप कितना वेतन चाहते हैं?

कई बार योग्यताओं पर खरा उतरने के बाद नौकरी का तय होना वेतन के मुद्दे पर आकर अटक जाता है। जैसे ही आप सोचने लगते हैं कि इंटरव्यू सफलतापूर्वक संपन्न हुई, आपसे प्रश्न पूछ लिया जाता है कि आप कितना वेतन चाहते हैं? यहां ध्यान रखें कि इंटरव्यू ऐसी जगह नहीं है जहां आप वेतन को प्रमुख मुद्दा बनाएं या उसके कम-ज्यादा के बारे में बात करें। फिर भी इससे संबंधित प्रश्न का समझदारी से जवाब देना जरूरी होगा। इस प्रश्न से नियोक्ता कंपनी के लिए आपकी उपयोगिता का मूल्य, कंपनी की ऑफर और आपकी अपेक्षा में सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश करता है। आइये जानें:

पहला, अपने पूर्व वेतन की मदद लें। उसके अनुसार आप नई जिम्मेदारियों को देखते हुए अपेक्षित वेतन के बारे में तर्क संगत जवाब दे सकते हैं। अमूमन, ज्यादा वेतन की बात न करते हुए वर्तमान वेतन से 20 से 25 प्रतिशत अधिक की मांग कर सकते हैं।

दूसरा, वास्तविकता पहचानें। इंटरव्यू से पहले ही पूरी तैयारी करके रखें और कंपनी की वित्तीय स्थिति के बारे में भी जानकारी हासिल करें। आप यह अंदाजा लगा सकेंगे कि कंपनी आपको कितना वेतन ऑफर कर सकती है। इसके बाद आप अपनी वास्तविक स्थिति को भी मजबूती से रख सकेंगे।

तीसरा, अपेक्षित वेतन के बारे में बताते हुए कोई निश्चित रकम बताने की जगह रेंज बताएं। इस संबंध में कड़ा रुख न अपनाना बेहतर होगा। कई बार वर्क प्रोफाइल और ब्रांड भी महत्व रखता है। अत: वेतन निर्धारण की प्रक्रिया में लचीला रुख बनाकर रखना आपकी इच्छित नौकरी को आपकी पहुंच में रखने में मदद करेगा। लचीला रुख अपनाने का आशय यह नहीं कि आप में नौकरी किसी भी कीमत पर हासिल करने की व्यग्रता झलके।


चौथा, पूर्व वेतन के बारे में बताते हुए ईमानदारी बरतें, क्योंकि आपको सैलरी स्लिप जमा कराने के लिए कहा जा सकता है। साथ ही आपके पूर्व संस्थान यापूर्व परिचित कर्मचारी से इस संबंध में जांच पड़ताल की जा सकती है।


पांच, निजी परेशानियों और तनाव के बारे में न बताएं। इंटरव्यू के दौरान अपनी घरेलू परेशानियों और वित्तीय स्थिति के बारे में बात न करें। अपनी पूरी बात को पैसे पर केंद्रित न रखें। अपनी महत्ता शब्दों में साबित करें(हिंदुस्तान,दिल्ली,26.12.2010)।

टिप्पणीःब्लॉग चौपाल के चर्चाकार श्री राजकुमार ग्वालनी जी ने इस पोस्ट को 30.12.2010 की चर्चा में शामिल किया है। यहां देखें

4 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छी जानकारी………………आभार्।

    उत्तर देंहटाएं
  2. आपकी अति उत्तम रचना कल के साप्ताहिक चर्चा मंच पर सुशोभित हो रही है । कल (3-1-20211) के चर्चा मंच पर आकर अपने विचारों से अवगत कराइयेगा और हमारा हौसला बढाइयेगा।

    http://charchamanch.uchcharan.com

    उत्तर देंहटाएं
  3. अच्छे उपयोगी सुझाव । अच्छी पोस्ट , नववर्ष की शुभकामनाएं । "खबरों की दुनियाँ"

    उत्तर देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।