मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 दिसंबर 2010

राजस्थान विश्वविद्यालयःजेआरएफ वालों को मिलेगा अतिरिक्त लाभ

जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) योग्यता हासिल कर राजस्थान विश्वविद्यालय के पीएचडी पाठयक्रम में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों को अब अपनी अकादमिक पृष्ठभूमि से बड़ा फायदा होगा। इस योग्यता से उनको प्रवेश की मैरिट में 20 अंक अतिरिक्त मिलेंगे। इसके अलावा नए नियमों में नेट, स्लेट और एमफिल योग्यताधारी भी अतिरिक्त अंकों का लाभ पा सकेंगे।
पीएचडी में प्रवेश के दौरान आई व्यवहारिक समस्याओं और जेआरएफ की उत्कृष्टता के मद्देनजर विश्वविद्यालय डीन समिति ने पुराने कायदों में फेरबदल करते हुए यह अंक निर्घारित किए हैं। दरअसल, विश्वविद्यालय ने इन श्रेणियों के अभ्यर्थियों को सीधे पीएचडी में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा (प्री पीएचडी ) से मुक्त रखा था। इन अभ्यर्थियों ने योग्यता परीक्षा नहीं दी, इसलिए इनकी मैरिट तय करने के लिए उनके सीनियर सैकण्डरी, स्नातक और स्नातकोत्तर की तीन श्रेणियों में प्रदर्शन के आधार पर निर्घारित 'वेटेज अंक' (भारांक) तय किए थे।
परीक्षा का नहीं रहा फायदा

फिलहाल पीएचडी के लिए जारी प्रवेश प्रक्रिया में अधिकांश विभागों में योग्यता परीक्षा देकर आए अभ्यर्थियों को तो प्रवेश ही नहीं मिल पाया है। अघिकांश विभाग तो ऎसे हैं जहां सीटों की संख्या तो कम है, जबकि योग्यता परीक्षा से मुक्त रखी गई श्रेणियों के अभ्यर्थियों की संख्या अघिक है। ऎसे में सीमित सीटों पर सिर्फ उन्हीं का प्रवेश हो पा रहा है। हाल ही योग्यता परीक्षा उतीर्ण अभ्यर्थियों ने अपनी समस्या कुलपति के समक्ष भी रखी थी।
.....तो जेआरफ भी समान होता
नेट परीक्षा में उच्च मैरिट पर आने वाले अभ्यर्थियों को उत्कृष्ट मानते हुए यूजीसी की ओर से जेआरएफ के तौर पर छात्रवृति दी जाती है। विश्वविद्यालय ने जेआरएफ, नेट-स्लेट और एमफिल वाले अभ्यर्थियों की मैरिट बनाने के मानदंड एक जैसे कर दिए। सूत्रों के अनुसार प्रवेश के समय इस बात की आशंका पैदा हो गई कि यदि परीक्षा से मुक्त किसी अभ्यर्थी का पुराना अकादमिक रिकार्ड अघिक अच्छा हुआ तो वह जेआरएफ से ऊंची मैरिट पर स्थान जमा सकता है। इसी आशंका को टालने के लिए यह परिवर्तन किए गए।
अब ऎसे मिलेंगे वेटेज अंक
सीनियर सैकण्डरी कुल प्राप्तांकों का 20 प्रतिशत
स्नातक कुल प्राप्तांकों का 30 प्रतिशत
स्नातकोत्तर कुल प्राप्तांकों का 40 प्रतिशत
जेआरएफ 20 अंक
नेट, गेट, स्लेट/सेट 10 अंक
एमफिल कुल प्राप्तांकों का 10 प्रतिशत(राजस्थान पत्रिका,जयपुर,20.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।