मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 दिसंबर 2010

इग्नू कोर्सःसर्टिफिकेट इन एंटी ह्यूमन ट्रेफिकिंग, मानव तस्करी के विरुद्ध जागरूकता

मानव तस्करी वैश्विक स्तर पर एक उद्योग का रूप ले चुकी है। आज शायद ही कोई ऐसा देश हो, जो इस समस्या से न जूझ रहा हो। युनाइटेड नेशन के एक अनुमान के मुताबिक विश्व के लगभग 127 देशों में तकरीबन 2.5 मिलियन व्यक्ति इसके शिकार हैं।

मानव तस्करी से भारत भी अछूता नहीं है और यहां भी यह एक जटिल समस्या का रूप लेती जा रही है। मानव तस्करी के अवैध धंधे के कारण महिलाओं और बच्चों का यौन शोषण, बाल श्रम, दासता जैसी घटनाओं का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है, जो किसी भी सभ्य समाज के लिए एक कलंक है।

मानव तस्करी के विरुद्ध जागरूकता फैलाने एवं इसे रोकने के उद्देश्य से हाल ही में भारत सरकार के गृह मंत्रालय के सहयोग से इग्नू द्वारा एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग में सर्टिफिकेट प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। कोर्स के अंतर्गत छात्रों को मानव तस्करी रोकने के लिए बने विभिन्न कानूनों, उसे कारगर ढंग से लागू करने के उपायों, रिहेबिलिटेशन आदि के बारे में जानकारी देने की व्यवस्था की गई है।

इग्नू के स्कूल ऑफ लॉ के डायरेक्टर प्रो. के. इलूमलाई कहते हैं, ‘मानव तस्करी मानवता के प्रति एक क्राइम है। यह मानव अधिकार का हनन है। चूंकि यह एक ऑर्गनाइज्ड क्राइम का रूप ले चुका है, ऐसे में इसे रोकने के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग और मेथड की बहुत आवश्यकता है। इग्नू का यह कोर्स इसी दिशा में एक कारगर कदम है। उन्होंने बताया कि यह कोर्स छात्रों के साथ-साथ एनजीओ, सरकारी विभागों, सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन, कॉरपोरेट सेक्टर आदि से जुड़े प्रोफेशनलों के लिए काफी उपयोगी है। प्रॉपर ट्रेनिंग और समाज में इसके बारे में जागरूकता फैला कर इस दिशा में सफलता पाई जा सकती है।’

प्रोग्राम स्ट्रक्चर
इस सर्टिफिकेट प्रोग्राम में कुल 4 कोर्स हैं। प्रत्येक कोर्स 4 क्रेडिट का है। कोर्स इस प्रकार है-

अंडरस्टेंडिंग ह्यूमन ट्रैफिकिंग
लॉ पालिसी एंड इंस्टीटय़ूशनल रिस्पांस टू ह्यूमन ट्रैफिकिंग
रिहेबिलिशेन एंड प्रिवेंशन
प्रोजेक्ट वर्क (प्रोजेक्ट वर्क के लिए 5 क्रेडिट हैं)।

शैक्षणिक योग्यता

इस कोर्स को करने के लिए जो योग्यता निर्धारितकी गई है, वह है :

किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन डिग्री
संबंधित क्षेत्र में 5 वर्ष के अनुभव के साथ 10+2 पास
5-7 वर्ष के अनुभव के साथ दसवीं पास (केवल वैसे छात्र, जिन्होंने दसवीं के बाद इग्नू से ब्रिज कोर्स कर रखा हो)।

कोर्स अवधि
इस कोर्स को करने के लिए आपको 6 महीने का समय दिया जाता है। यदि किसी कारणवश आप 6 माह में कोर्स नहीं कर पाते तो आप अधिकतम 2 वर्ष तक इसे पूरा कर सकते हैं।

फीस 
इस सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 2,000 रुपए है। इस कोर्स को अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाया जाएगा।

आवेदन
इस कोर्स में नामांकन के लिए प्रॉस्पेक्टस और एप्लीकेशन फॉर्म आप इग्नू मुख्यालय या किसी भी रीजनल सेंटर से ले सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म इग्नू की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

एप्लीकेशन फॉर्म को आप इस पते पर भेज सकते हैं
डायरेक्टर, स्कूल ऑफ लॉ, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, ब्लॉक-जी, जाकिर हुसैन भवन, अकेडमिक कॉम्प्लेक्स, मैदानगढ़ी, नई दिल्ली-110068
वेबसाइट : www.ignou.ac.in 
(संजीव कुमार,हिंदुस्तान,दिल्ली,7.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।