मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जनवरी 2011

12वीं में अर्थशास्त्र की तैयारीःथ्योरी लिखने के साथ रेखाचित्र भी बनाएं

अर्थशास्त्र विषय की अच्छी तैयारी 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों को बेहतर नंबर दिला सकती है। कॅरियर के नजरिये से भी छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण विषय है। वैश्वीकरण के दौर में प्रबंधकों की मांग बढ़ी है। 12वीं के बाद अर्थशास्त्र ऑनर्स कर अच्छा कॅरियर बना सकते हैं। अर्थशास्त्र विषय की तैयारी को लेकर टिप्स दे रहे हैं एक स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. एसवी शर्मा। 

सांख्यिकी का करें सतत अभ्यास
सांख्यिकी का अच्छा अभ्यास करने से अर्थशास्त्र में अंक अच्छे आएंगे। आपकी तार्किक क्षमता का भी विकास होगा। बारंबारता के लिए मीन, मोड, मीडियन के सवालों को हल करें। प्रोबबिलिटी आधारित प्रश्नों का अधिक अभ्यास करें। 

कक्षा नोट्स और एनसीईआरटी पुस्तक से करें अभ्यास : 
बोर्ड परीक्षा में आपकी उत्तर पुस्तिका जांचते समय परीक्षक विद्यार्थी के विषय ज्ञान पर ज्यादा फोकस करते हैं। कक्षा में शिक्षक व एनसीईआरटी पुस्तकों से छात्रों को बेहतर जानकारी मिल जाती है। थ्योरी के प्रश्नों का उत्तर देते समय जरूरत के अनुसार रेखाचित्र जरूर बनाएं। इससे विषय की समझ व बेहतर प्रस्तुतिकरण का पता चलता है। 

नियमित तीन घंटे करें अध्ययन
अर्थशास्त्र में रोजाना अभ्यास की जरूरत पड़ती है खासकर सांख्यिकी की। इसलिए थ्योरी के साथ सांख्यिकी के प्रश्नों को हल करने का रोजाना तीन घंटे अभ्यास करें। इससे प्रश्नों को हल करने में आपकी टाइमिंग में भी सुधार होगा। इससे आप निर्धारित समय में प्रश्नों के उत्तर दे पाएंगे। 

टॉपिक आधारित नोट्स बनाएं
विषय की तैयारी के लिए टॉपिक प्वाइंट बनाएं। इनके नोट्स बनाने के साथ महत्वपूर्ण बिंदुओं को मार्कर से हाईलाइट कर लें। इसे दोहराने में कम समय लगेगा और आसानी भी रहेगी। क्वेश्चन बैंक जरूर बनाएं। 

कक्षा में रहें उपस्थित
प्री-बोर्ड परीक्षा के बाद स्कूलों में छात्रों की संख्या कम हो जाती है। जबकि इस दौरान शिक्षक प्री-बोर्ड में कम अंक पाने वाले छात्रों को को फोकस कर तैयारी के बेहतर टिप्स देते हैं। इसलिए प्री-बोर्ड के बाद भी शिक्षक से मिलकर विषय संबंधी मार्गदर्शन लेते रहें(दैनिक जागरण,दिल्ली,21.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।