मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जनवरी 2011

मध्यप्रदेशःउच्च शिक्षा में चलेगा पदोन्नति अभियान

उच्च शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकात शर्मा ने विभाग में शिक्षकों, क्रीड़ा अधिकारियों, ग्रंथपालों एवं कर्मचारियों को पदोन्नति और समयमान वेतनमान देने में विलम्ब को गंभीरता से लेते हुए अगले एक माह के भीतर पदोन्नति समिति की बैठक करने के निर्देश दिये है।
शर्मा ने प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को निर्देशित किया है कि वरिष्ठता सूची का प्रकाशन शीघ्र करायें। निर्देशों में कहा गया है कि उच्च शिक्षा विभाग में एक विशेष अभियान चलाकर शिक्षकों एवं अधिकारियों की पदोन्नति तथा वरिष्ठ एवं प्रवर श्रेणी वेतनमान देने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

उच्च शिक्षा मंत्री शर्मा को भ्रमण के दौरान शिक्षकों तथा अन्य कर्मचारियों द्वारा समयमान वेतनमान एवं पदोन्नतिया नहीं होने की शिकायतें मिलती रही है। उन्होंने इस बात को गंभीरता से लिया कि विभागीय प्रक्रिया में विलम्ब के कारण अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनका जायज हक समय पर नहीं मिल रहा है, जिसके कारण उनमें निराशा पनपती है और शिक्षा की गुणवत्ता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। सामान्य प्रशासन विभाग के नियमानुसार प्रतिवर्ष वरिष्ठता सूची का प्रकाशन और विभागीय पदोन्नति समिति की बैठके आयोजित की जानी चाहिये, लेकिन यह कार्य अभी निर्धारित समय पर नहीं हो पा रहा है। शिक्षकों और अधिकारियों, कर्मचारियों के हित में यह अभियान चलाने के निर्देश दिये गये है।
उच्च शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों और अन्य प्रवर्ग के रिक्त पदों को भरने की प्रक्त्रिया में गति लाने के निर्देश दिये है। उन्होंने इस सम्बंध में प्रमुख सचिव और आयुक्त से चर्चा कर सीधी भर्ती की रिक्तियों की पूर्ति के लिए कार्यवाही करने के निर्देश दिये है(दैनिक भास्कर,भोपाल,2.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।