मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जनवरी 2011

छत्तीसगढ़ःदो हजार पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में दो हजार से ज्यादा पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती करने का फैसला किया है।
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी को दूर करने के लिए दो हजार 190 बहु उपयोगी पुरुष स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती की मंजूरी प्रदान कर दी है।
राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री अमर अग्रवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों की कमियों को देखते हुए बहु उपयोगी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती करने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि महिला बहु उपयोगी स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती की भी कार्यवाही की जा रही है। इन पदों को भरने के बाद ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों की कमी दूर होगी।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के सभी जिलों के लिए दो हजार 190 बहु उपयोगी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भर्ती होगी। इनमें 259 पद अनुसूचित जाति, 939 पद अनुसूचित जनजाति और 118 पद अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है।

अधिकारियों ने बताया कि कुल भरे जाने वाले पदों में धमतरी जिले के लिए 77, बीजापुर जिले के लिए 48, कांकेर जिले के लिए 56, कोरिया जिले केलिए 102, कोरबा जिले के लिए 48, कबीरधाम जिले के लिए 63, महासमुंद जिले के लिए 95, बिलासपुर जिले के लिए 142, रायपुर जिले के लिए 340, रायगढ़ जिले के लिए 104, राजनांदगांव जिले के लिए 94, सरगुजा जिले के लिए 159, दंतेवाड़ा जिले के लिए 73, दुर्ग जिले के लिए 262, जशपुर जिले के लिए 191, जांजगीर-चांपा जिले के लिए 101, बस्तर जिले के लिए 210 और नारायणपुर जिले के लिए 25 पद रिक्त हैं।
उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता विज्ञान संकाय में बायोलॉजी विषय के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण रखी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास पुरुष बहु उपयोगी स्वास्थ्य कार्यकर्ता का एक वर्ष का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र अथवा पैरामेडिकल सर्टिफिकेट पाठयक्त्रम उत्तीर्ण हो तथा उनका छत्तीसगढ़ सह-चिकित्सीय परिषद में पंजीयन हो।
अधिकारियों ने बताया कि उम्मीदवारों का चयन बहु उपयोगी स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण अथवा पैरा मेडिकल प्रशिक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट बनाकर किया जाएगा। इसके अलावा किसी तरह का साक्षात्कार या परीक्षा नहीं ली जाएगी(दैनिक जागरण संवाददाता,रायपुर,4.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।