मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

14 जनवरी 2011

युवाओं के रोल मॉडल बने गणितज्ञ आनंद कुमार

सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार को टाटा समूह के कार्यक्रम टाटा जागति यात्रा-2010 में युवाओं को संबोधित करने के लिए रोल माडल चुना गया है। जागृति यात्रा युवाओं में सामाजिक और आर्थिक उद्यमिता के विकास के लिए शुरू की गयी है। गौरतलब है कि आनंद समाज के वंचित बच्चों को आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा के लिए कोचिंग कराते हैं। उनके संस्थान से हर साल 30 बच्चे आईआईटी-जेईई में चुने जाते हैं।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत भारत और विदेशों से युवाओं के एक समूह का चयन कर ट्रेन से उनकी राष्ट्रव्यापी यात्रा चल रही है। इसके तहत वे नवोन्मेषी और कुछ नया कर गुजरने वाले संस्थानों से रूबरू होते हैं। बीते वर्ष 24 दिसंबर में मुंबई से शुरू यह यात्रा विभिन्न स्थानों से होकर गुजरेगी। आनंद 10 जनवरी को गुजरात के मीठापुर में युवाओं को संबोधित और प्रेरित करेंगे। इससे पहले भी आनंद देश विदेश में विभिन्न स्थानों पर जाकर अपने अनुभव लोगों के साथ बांट चुके हैं।

टाइम मैगजीन ने दिया स्थान

हाल ही में आनंद को दुनिया की शीर्ष पत्रिकाओं में शुमार टाइम मैगजीन ने द बेस्ट ऑफ़ एशिया में स्थान दिया था। टाइम मैगजीन ने गणितज्ञ आनंद को एशिया के उन 16 श्रेष्ठ लोगों में चुना है, जिन्होंने अपने प्रयास से समाज पर खास प्रभाव डाला है। वह इस बार सम्मान पाने वाले भारत के अकेले शख्स हैं। 

खुद पैसों के अभाव में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ाई से चूके श्री आनंद ने प्रतिभावान गरीब बच्चों के लिए कोचिंग संस्थान सुपर 30 शुरु की जिसमें सभी छात्रों के खाने, रहने और आने-जाने का खर्च वह खुद उठाते हैं। इस संस्थान से वर्ष 2003 से वर्ष 2010 तक 182 छात्रों ने आइआइटी की प्रवेश परीक्षा में सफ़लता हासिल की। श्री आनंद ने इस सम्मान पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इससे उन्हे और ताकत से काम करने की प्रेरणा मिली है(दैनिक भास्कर,पटना,8.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।