मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 फ़रवरी 2011

दिल्ली में नर्सरी दाखिलाःपहली लिस्ट ही सबकुछ नहीं, आज भी आएगी

नर्सरी के लिए एडमिशन लिस्ट आने का सिलसिला शुरू हो गया है। सोमवार को कई स्कूलों ने अपनी लिस्ट जारी कर दी जबकि मंगलवार को अधिकतर स्कूलों में पैरंट्स को पता चल जाएगा कि उनके बच्चे का एडमिशन किस स्कूल में हो रहा है। निश्चित तौर पर पैरंट्स के लिए टेंशन का समय है लेकिन एक्सपर्ट का कहना है कि पहली लिस्ट ही सब कुछ नहीं है। इस लिस्ट में नाम नहीं आए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि अगली लिस्ट से भी उम्मीद रखनी चाहिए।

सोमवार को गीतारतन जिंदल पब्लिक स्कूल रोहिणी, द सोविरियन स्कूल रोहिणी, माउंट आबू पब्लिक स्कूल रोहिणी समेत कई स्कूलों की लिस्ट जारी कर दी गई। इन स्कूलों की लिस्ट देखने से पता लगता है कि एडमिशन के लिए कड़ी प्रतियोगिता रही है। लक्ष्मण पब्लिक स्कूल, बाल भारती पब्लिक स्कूल (जीआरएच मार्ग), इंडियन स्कूल, प्रेजेंटेशन कान्वेंट, टैगोर इंटरनैशनल की लिस्ट आ चुकी है और कहा जा सकता है कि सिबलिंग व एलुमनी कैटिगरी के पॉइंट ने एडमिशन की राह आसान की है।


वहीं एडमिशन को लेकर पैरंट्स की शिकायतें कम होने का नाम नहीं हो रही है। स्कूलों में जनरल कैटिगरी के लिए भी कुछ सीटों के लिए ड्रॉ हो रहे हैं और ड्रॉ के तरीके पर सवाल उठ रहे हैं। पैरंट्स का कहना है कि उन्हें ड्रॉ के समय बुलाया नहीं जा रहा है। उधर, शिक्षा निदेशालय के पास भी शिकायतें पहुंच रही हैं लेकिन निदेशालय के अधिकारियों के पास पैरंट्स की शिकायतों का जवाब नहीं है। पैरंट्स का कहना है कि शिकायतें करने का कोई असर नहीं हो रहा है। 


मंगलवार को जिन नामी स्कूलों की लिस्ट आनी है उनमें डीपीएस आरकेपुरम, डीपीएस मथुरा रोड, डीपीएस रोहिणी, स्प्रिंगडेल्स स्कूल पूसा रोड, कीर्ति नगर, एपीजे स्कूल, बाल भारती पब्लिक स्कूल रोहिणी, दि बैनयन ट्री स्कूल, डीपीएस वसंत कुंज, समरफील्ड्स स्कूल, वेंकटेश्वरा इंटरनैशनल स्कूल द्वारका, कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल अशोक विहार, हंसराज मॉडल स्कूल समेत काफी स्कूल शामिल हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,1.2.11)।

नई दुनिया की रिपोर्टः
नर्सरी दाखिलों के लिए लगातार भाग-दौड़ करने वाले अभिभावकों का इंतजार अब खत्म है। अधिकांश स्कूलों में पहली सूची १ फरवरी को जारी होगी। कुछ स्कूलों ने पहले ही अपनी सूची जारी कर दी है। लेकिन अभिभावकों को १ फरवरी को आने वाली सूची का इंतजार है। इसके बाद से दाखिले की दिशा पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

अभिभावक १ फरवरी की सूची के इंतजार में है। कुछ अभिभावकों को पसंद के स्कूल में नाम आने का इंतजार है तो कुछ अभिभावकों को अभी नाम आने का इंतजार है। लेकिन नर्सरी दाखिलों से जुड़े अभिभावकों का कहना है कि अब अभिभावकों को घर पास जिस भी स्कूल में नाम आए दाखिला करवा लेना चाहिए। अच्छे स्कूल में दाखिले के लिए अभिभावक वेटिंग लिस्ट के फेर में भी न पड़ें। इससे किसी भी स्कूल में दाखिला न होने आशंका बनी रह सकती है। इसके साथ ही ऐसे अभिभावक जिनका पहली सूची में नाम नहीं आया है वो स्कूल की अगली लिस्ट का इंतजार कर सकते हैं। कल आने वाली पहली सूची में संस्कृति, कुलाची हंसराज, हंसराज मॉडल, डीपीएस आर.के.पुरम, डीपीएस मथुरा रोड, डीपीएस रोहिणी, स्प्रिंगडेल्स कीर्ति नगर, पूसा रोड, बनयान ट्री, समरफील्ड आदि हैं। कई स्कूलों ने अपनी सूची शिक्षा निदेशालय के निदेशों के बाद भी समय से पहले ही जारी कर दी है। इन स्कूलों में सामान्य श्रेणी में समान प्वाइंट पाने वाले अभिभावकों के लिए भी ड्रा रखा है। हालांकि इस ड्रा से अभिभावक नाखुश है और इसमें पारदर्शिता न होने की शिकायत भी कर रहे हैं। इसके साथ ही अभिभावकों की यह भी शिकायत है कि स्कूल प्वाइंट का पूरा ब्यौरा नहीं दे रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।