मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

मध्यप्रदेशःइंजीनियरिंग में दाखिले के लिए काउंसिलिंग 28 से

प्री इंजीनियरिंग टेस्ट (पीईटी) में सफल छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला देने के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग 28 जून से ऑनलाइन काउंसिलिंग शुरू करने जा रहा है।

पहले चरण में ट्यूशन फीस वेवर स्कीम के तहत छात्रों की काउंसिलिंग की जाएगी।

काउंसिलिंग के जरिए प्रदेश के 223 इंजीनियरिंग कॉलेजों की 82 हजार सीटों पर दाखिला देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले चरण की काउंसिलिंग 28 जून से 10 जुलाई तक चलेगी। अन्य छात्रों के लिए 3 जुलाई से काउंसिलिंग शुरू होगी, जो 18 जुलाई तक चलेगी।

ट्यूशन फीस वेवर स्कीम के तहत दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन 28 जून से ही शुरू होंगे और छात्र अपनी पसंद 30 जून के बाद ही लॉक कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन तकनीकी शिक्षा विभाग की वेबसाइट www.dtecounselling.gov.in पर किए जा सकते हैं।

इस वेबसाइट पर छात्रों को प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में उपलब्ध सीट और ब्रांचों की जानकारी मिल सकेगी। छात्रों को आवंटित कॉलेज की जानकारी भी ऑनलाइन मिल जाएगी।

नए कॉलेजों की सूची 30 के बाद : नए कॉलेजों और बढ़ाई गई सीटों की सूची ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन तकनीकी शिक्षा विभाग को 30 जून के बाद सौंपेगा।


इस सूची के आने पर ही स्पष्ट हो सकेगा कि इस बार प्रदेश में कितने नए कॉलेज खुलेंगे और कितनी सीटें बढ़ेंगी। जिसके बाद काउंसिलिंग शुरू हो सकेगी।
क्या है ट्यूशन फीस वेवर स्कीम 

ट्यूशन फीस वेवर स्कीम प्रदेश के सभी वर्गो गरीब छात्रों के लिए चलाई जा रही योजना है। इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र के अभिभावक की सालाना आय ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इससे छात्रों की इंजीनियरिंग में लगने वाली पूरी ट्यूशन फीस माफ हो जाती है(दैनिक भास्कर,भोपाल,24.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।