मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जून 2011

डीयू का इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन

आर्ट्स और कॉमर्स संकायों के चुनिंदा कॉलेजों में से एक इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर वुमेन नार्थ कैंपस से थोड़ी दूरी पर स्थित है। 1924 में बना यह कॉलेज महिला शिक्षा के लिए अपने प्रारम्भिक समय से कार्यरत है। इस इमारत को दिल्ली सरकार द्वारा हेरिटेज बिल्डिंग घोषित किया गया है। कॉलेज के जर्नलिज्म ऑनर्स, साइकॉलोजी ऑनर्स कोर्स प्रसिद्ध हैं।

सुविधाएं: आईपी कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का यह इकलौता ऐसा कॉलेज है जिसमें स्वीमिंग पूल की सुविधा है। कॉलेज का अपना मल्टी-ऐक्टिविटी स्पोटर्स सेंटर है जिसमें जिम और लगभग सभी तरह के खेलों की सुविधा है। यही नहीं कॉलेज का अपना टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज भी है। इसके अलावा यह कॉलेज नेत्रहीन और विकलांग लोगों के लिहाज से बेहतर है।
प्रसिद्ध हस्तियां : अंबिका सोनी (केंद्रीय मंत्री), जसपिंदर नरूला (सिंगर), कविता चौधरी (स्क्रिप्ट राइटर, एक्टर, डायरेक्टर)
दविनदर खोखर (अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी)


सांस्कृतिक रंग: कॉलेज अपनी सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए पूरे दिल्ली विश्वविद्यालय में जाना जाता है। कॉलेज में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कई सोसाइटी मौजूद हैं जिनमें सोशल ऐक्टिविटी, डांस, कोरियोग्राफी, स्ट्रीट प्ले, थिएटर, संगीत, गांधी सिटी सेंटर, वाद-विवाद आदि शामिल हैं। कॉलेज की छात्राएं और शिक्षक सभी बढ़-चढ़ कर सभी गतिविधियों में हिस्सा लेते हैं।
कोर्स: जर्नलिज्म ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, मैथ ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स आदि कोर्स मौजूद। 
सीटों की संख्या: 1000
फोन: 011-23954085
(हिंदुस्तान,दिल्ली,15.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।