मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

डीयूःखुशखबरी लाएगी सेकंड कट-ऑफ

फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट के एडमिशन का आज आखिरी दिन है और अब स्टूडेंट्स को इंतजार है मंगलवार को जारी होने वाली दूसरी लिस्ट का। हालांकि कुछ कॉलेजों में बीकॉम आनर्स के लिए एडमिशन पूरे हो चुके हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि पहले झटके में एडमिशन नहीं करा सके स्टूडेंट्स के पास सेकंड लिस्ट में ऑप्शन की कोई कमी नहीं होगी।

बीकॉम ऑनर्स व इकनॉमिक्स ऑनर्स जैसे पॉपुलर कोसेर्ज में भी उनके लिए काफी कॉलेजों के दरवाजे खुले रहेंगे।कैंपस के एसआरसीसी व हिंदू कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की सेकंड लिस्ट आने के चांस नहीं हैं लेकिन किरोड़ीमल कॉलेज, हंसराज कॉलेज, रामजस कॉलेज के अलावा साउथ कैंपस के पॉपुलर कॉलेज माने जाने वाले श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, लेडी श्री राम कॉलेज, कमला नेहरू कॉलेज, गार्गी कॉलेज में कॉमर्स कोर्सेज समेत ज्यादातर कोर्सेज में एडमिशन ओपन रहेंगे।

कॉमर्स कोर्सेज की कट ऑफ 1 से 2 पर्सेंट तक डाउन जाएगी, वहीं दूसरे कोर्सेज की कट ऑफ में 4 से 5 पर्सेंट तक की कमी हो सकती है। खास बात यह है कि एलएसआर समेत कई कॉलेजों में सभी कोसेर्ज की सेकंड लिस्ट आ रही है और स्टूडेंट्स के लिए सेकंड लिस्ट राहत देने वाली होगी।


कहां ओपन कहां क्लोज्डएसआरसीसी में बीकॉम ऑनर्स कोर्स में जनरल कैटिगरी की 252 सीट हैं और 398 एडमिशन हो गए हैं जबकि इकनॉमिक्स ऑनर्स में जनरल की 62 सीटों पर 70 एडमिशन हुए हैं। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. पी. सी. जैन का कहना है कि जनरल कैटिगरी में बीकॉम ऑनर्स की तो सेकंड लिस्ट नहीं आएगी लेकिन इको ऑनर्स में लिस्ट आ सकती है। 


इस कोर्स में साइंस के स्टूडेंट्स भी बड़ी संख्या में एडमिशन लेते हैं जो इंजीनियरिंग कोसेर्ज में शिफ्ट हो सकते हैं, ऐसे में कॉलेज इको ऑनर्स में 0.25 पर्सेंट की कमी के साथ सेकंड लिस्ट ला सकता है। हंसराज कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की सेकंड लिस्ट आ सकती है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. वी. के. क्वात्रा ने बताया कि फिजिक्स ऑनर्स व केमिस्ट्री ऑनर्स की सेकंड लिस्ट 1 से 2 पर्सेंट की कमी के साथ आएगी। लेकिन कंप्यूटर साइंस ऑनर्स व इंग्लिश ऑनर्स की सेकंड लिस्ट आने के चांस नहीं है। 

हिंदू कॉलेज में फिजिक्स व केमिस्ट्री ऑनर्स की सेकंड लिस्ट आएगी। वहीं बीकॉम ऑनर्स में हिंदू कॉलेज एडमिशन क्लोज्ड का बोर्ड लगा सकता है क्योंकि इस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की 62 सीटों पर 143 एडमिशन हो गए हैं। 

खालसा कॉलेज में भी बीकॉम ऑनर्स कोर्स ओपन रहेगा। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जसविंदर सिंह का कहना है कि इंग्लिश ऑनर्स, इकनॉमिक्स ऑनर्स, जूलॉजी आनर्स व मैथ्स ऑनर्स में तो ज्यादा एडमिशन हो गए हैं लेकिन बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम व इकनॉमिक्स ऑनर्स में एडमिशन सेकंड लिस्ट में भी होंगे। किरोड़ीमल कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम कोर्स में स्टूडेंट्स के पास फुल चांस रहेंगे जबकि इस कॉलेज में फिजिक्स ऑनर्स व केमिस्ट्री ऑनर्स क्लोज्ड हो सकते हैं। 

लेडी श्रीराम कॉलेज में सभी कोसेर्ज में सेकंड लिस्ट आएगी। गागीर् कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम, फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स की सेकंड लिस्ट आने की पूरी संभावना है। कमला नेहरू कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स, इकनॉमिक्स ऑनर्स, फिलॉस्फी ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स सभी में सेकंड लिस्ट में एडमिशन होंगे और कट ऑफ में 1 से 3 पर्सेंट तक की गिरावट हो सकती है। श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स व बीकॉम में एडमिशन ओपन रहेंगे(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,20.6.11)।

दैनिक जागरण की रिपोर्टः
पहली कट ऑफ में सोमवार को भी दाखिले होंगे। जिन छात्रों का नंबर इसमें नहीं आया है, उनके लिए मंगलवार को दूसरी कट ऑफ जारी की जाएगी। जिसमें ओबीसी छात्रों के लिए काफी गिरावट आएगी। गत वर्ष कई कॉलेजों ने सामान्य की तुलना में ओबीसी छात्रों के लिए 10 फीसदी से अधिक कट ऑफ डाउन की थी। इसलिए घबराएं नहीं, मंगलवार को आने वाली दूसरी कट ऑफ को ध्यान से देखें, जिसके बाद तीन कट ऑफ लिस्ट और आएंगी। छात्र और अभिभावक इस बात का ध्यान रखें, कि जिस दिन कट ऑफ जारी होगी, उस दिन कॉलेज में दाखिला फीस जमा नहीं होती। हर कट ऑफ के बाद छात्रों को दाखिला फीस जमा कराने के लिए चार दिन का समय दिया जाएगा। यह जानकारी बहादुरशाह जफर मार्ग, प्यारे लाल भवन स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में दयाल सिंह कॉलेज में राजनीति विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. मणिभूषण ने दी। उन्होंने रविवार को जागरण की टेलीफोन हेल्पलाइन पर कट ऑफ के बाद क्या? विषय पर छात्र और अभिभावकों की उलझनें सुलझाई। पलवल, हरियाणा से कृष्णा ने पूछा कि उसके 96.8 फीसदी अंक हैं। मेरे लिए कौन सा कॉलेज बेहतर रहेगा? जिस पर डॉ. मणि भूषण ने बताया कि लेडी श्रीराम कॉलेज आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, लेकिन सोमवार को हर हाल में दाखिला ले लो। दूसरी कट ऑफ लिस्ट में अगर अंक प्रतिशत गिर गया तो पहली कट ऑफ में नंबर आने के कारण दूसरी में दाखिला नहीं मिलेगा। दीपक, रवि, आदित्य, अंकित, राजेशपाल, अक्षय, रजत, राजेश, सुमित, शिवानी, संगीता, जतिन, विशाल, मेघा, विक्रम, श्रद्धा, प्रदीप, दीपाली, वैशाली, अजय, संदीप, बृजेश, राहुल, सुभाष, पंकज आदि को डॉ. मणिभूषण ने बताया कि कॉलेज का चयन घर के नजदीक ही करें। इससे समय की बचत होगी, क्योंकि अब कॉलेजों में कक्षा उपस्थिति के भी अंक मिलते हैं। उन्होंने एससी/एसटी छात्रों को बताया कि अगर डीयू में दाखिला रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो सामान्य श्रेणी के छात्रों की कट ऑफ के तहत ही उन्हें दाखिला मिलेगा। छात्रों को दाखिले के अलावा अन्य आरक्षित श्रेणी के छात्रों को मिलने वाले सारे लाभ मिलेंगे। जिसके लिए छात्र को दाखिले के समय कॉलेज को जातिप्रमाण पत्र के साथ सूचित भी करना होगा। करीब डेढ़ घंटे की हेल्पलाइन काउंसिलिंग में डॉ. मणिभूषण ने 54 फोन कॉल्स अटेंड की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।