मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जून 2011

डीयू: स्पोर्ट्स व गीत-संगीत में दाखिला शुरू

खेलकूद हो या फिर डांस, म्यूजिक व ड्रामा, बहुमुखी प्रतिभा के धनी छात्रों को भरपूर अवसर मुहैया कराने के उद्देश्य से डीयू के विभिन्न कॉलेजों में उपलब्ध स्पोर्ट्स व ईसीए (एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी) के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार 21 जून से शुरू हो रही है।

डीयू के तमाम कॉलेजों में ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में इस बार भी दोनों ही श्रेणियों के दाखिलों के लिए संयुक्त रूप से 5 प्रतिशत का कोटा निर्धारित है। इसमें स्पोर्ट्स कोटे के लिए जहां विश्वविद्यालय की ओर से घोषित गाइडलांइस के तहत दाखिले होंगे, वहीं ईसीए के दाखिले बीते सालों की तरह कॉलेज अपने स्तर पर अंजाम देंगे।

टॉप कॉलेजों की बात करें तो हिन्दू कॉलेज में बॉस्केटबॉल, लॉन टेनिस, क्रिकेट और स्वीमिंग-डाइविंग के लिए 21 से 27 जून के बीच आवेदन किया जा सकता है। जबकि, ट्रॉयल 28 जून से 30 जून के बीच होंगे। ईसीए कोटे के लिए भी कुछ इसी तरह की आवेदन प्रक्रिया अंजाम दी जा रही है।

रामजस कॉलेज में स्पोर्ट्स के लिए 21 जून से शुरू हो रही आवेदन प्रक्रिया 25 जून तक चलेगी और 27 जून तक आवेदन पत्र जमा कराए जा सकते हैं। ट्रॉयल 28 जून से शुरू होकर एक जुलाई तक चलेंगे। जबकि, ईसीए के लिए 21 जून से शुरू होने वाली आवेदन प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी और एक जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा।


ट्रॉयल की बात करें तो यहां ईसीए में उपलब्ध म्यूजिक, ड्रामा, डिबेटिंग, क्विज, डांस और फाइन आर्ट्स के लिए 4 से 7 जुलाई के बीच छात्र-छात्राओं को बुलाया गया है। 


मिरांडा कॉलेज में स्पोर्ट्स कोटे के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 से 23 जून के बीच अंजाम दी जाएगी और 24 से 25 जून के बीच ट्रॉयल होंगे। इसी तरह, ईसीए कोटे के लिए भी 21 से 23 जून के बीच आवेदन करने के बाद 27 जून को ट्रॉयल होंगे। 

हंसराज कॉलेज में स्पोर्ट्स-ईसीए के लिए आवेदन 21 से 27 जून के बीच किया जा सकेगा और उसके बाद 29 जून से ट्रॉयल शुरू होगा। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. वीके क्वात्रा ने बताया कि उनके यहां हॉकी के लिए ट्रॉयल नहीं होगा। श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज की बात करें तो यहां स्पोर्ट्स कोटे के लिए 21 व 22 जून तक आवेदन किया जा सकेगा और 23, 24, 25 व 27 जून को ट्रॉयल होगा। जबकि, ईसीए के लिए 21 से 23 जून तक आवेदन होगा और 25 जून को ट्रॉयल होंगे। 

केन्द्रीकृत ट्रॉयल खत्म, तिथियां टकराईं 

सत्र 2010-11 में स्पोर्ट्स कोटे के दाखिलों के लिए केन्द्रीकृत ट्रॉयल के साथ इस प्रक्रिया के खत्म होने के बाद कॉलेजों के बीच ट्रॉयल की तिथियां टकराने की समस्या फिर से खड़ी होने जा रही है। 

विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से स्पोर्ट्स कोटे के दाखिलों के लिए तो गाइडलाइंस दे दी गई हैं, लेकिन अब इनके आधार पर हो रहे ट्रॉयल की समस्या एक बार फिर से वहीं आ खड़ी हुई है। इसकी वजह है कॉलेज को ट्रॉयल आयोजित करने की जिम्मेदारी फिर से सौंपा जाना। 

मौजूदा कार्यक्रम पर नजर डालें तो हिन्दू कॉलेज जहां 28 जून से 30 जून के बीच स्पोर्ट्स ट्रॉयल करा रहा है तो वहीं रामजस कॉलेज में यह ट्रॉयल 28 जून से एक जुलाई के बीच चलेंगे। 

इसी तरह, मिरांडा कॉलेज में स्पोर्ट्स ट्रॉयल जहां 24 व 25 जून को हो रहे हैं, वहीं खालसा कॉलेज में भी 23, 24, 25 व 27 जून को ट्रॉयल आयोजित किए जा रहे हैं। साफ है कि एक साथ कई कॉलेजों में स्पोर्ट्स कोटे के दाखिले अलग-अलग अंजाम दिए जाने से एक बार फिर से छात्रों का परेशान होना पड़ेगा। 

एसआरसीसी व आईपी कॉलेज में नहीं है ईसीए कोटा

डीयू के टॉप कॉलेजों में शुमार श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) व आईपी कॉलेज में स्पोर्ट्स व ईसीए कोटे के तहत आने वाली सभी 5 प्रतिशत सीटों पर केवल स्पोर्ट्स के लिए ही दाखिले अंजाम दिए जाएंगे। एसआरसीसी के प्रिंसिपल डॉ. पीसी जैन ने बताया कि उनके यहां 21 जून से स्पोर्ट्स कोटे की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। 

चूंकि, यहां ईसीए कोटा नहीं है सो सभी 5 प्रतिशत सीटें स्पोर्ट्स के छात्रों को उपलब्ध होगी। इसी तरह, आईपी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. बाबली मोइत्रा सर्राफ ने बताया कि उनके यहां 21 से 23 जून के बीच स्पोर्ट्स कोटे के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 

23 को ही ट्रॉयल के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी होगी और उसके आधार पर 24 व 25 जून को ट्रॉयल आयोजित किए जाएंगे। डॉ. सर्राफ ने बताया कि ईसीए कोटा न होने से सभी 5 प्रतिशत सीटें स्पोर्ट्स कोटे के छात्रों को उपलब्ध होंगी(दैनिक भास्कर,नई दिल्ली,21.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।