मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 जुलाई 2011

फोर्ड गुजरात में देगी 5,000 नौकरियां

अमेरिकी कार निर्माता कंपनी फोर्ड गुजरात में स्थापित होने वाले अपने कार संयंत्र में 5,000 लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार देगी। जबकि 25,000 लोगों को इससे अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की उम्मीद है। इस संयंत्र की स्थापना को लेकर यहां गुरुवार को कंपनी ने गुजरात सरकार के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इसके तहत गुजरात सरकार ने फोर्ड को साणंद में नैनो घ्लांट के पास 460 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है। कंपनी यहां 4,000 करोड़ रुपए के निवेश से कार संयंत्र स्थापित करेगी। फोर्ड का यहां साल में 2.40 लाख कारें और 2.70 इंजन तैयार करने का लक्ष्य है। फोर्ड का भारत में यह दूसरा संयंत्र होगा। उसका चेन्नई में एक प्लांट पहले से है।

गुरुवार को संयंत्र की स्थापना को लेकर हुए एमओयू पर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में फोर्ड की ओर से एशिया प्रशांत-अफ्रीका क्षेत्र के पे्रसिडेंट जो हिनरिक्स और राज्य सरकार की ओर से उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव महेश्वर साहू ने हस्ताक्षर किए। गुजरात सरकार ने फोर्ड को साणंद में कार संयंत्र लगाने के लिए 10 साल का टैक्स हॉलिडे पैकेज दिया है।


इस मौके पर हिनरिक्स ने कहा कि फोर्ड भारत, एशिया और अफ्रीका में तेजी से विस्तार कर रही है। साणंद में प्रस्तावित संयंत्र के निर्माण का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इस संयंत्र से पहला इंजन और पहली कार 2014 में बाहर आने की उम्मीद है।

फोर्ड इंडिया के प्रेसिडेंट माइकल बोनहेम ने कहा कि फोर्ड भविष्य की मांग को ध्यान में रखकर यह पूंजी निवेश कर रही है। कंपनी का दशक के मध्य तक 80 लाख वाहनों की बिक्री कर 50 फीसदी ग्रोथ हासिल करने का लक्ष्य है(दैनिक भास्कर,गांधीनगर,29.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।