मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 जुलाई 2011

राजस्थानःटेट आज, 58 केंद्रों पर होगी परीक्षा

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (टेट) रविवार को शहर के 58 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। दो पारी में होने वाली इस परीक्षा में करीब 24 हजार अभ्यर्थी बैठेंगे।

परीक्षा की नोडल अधिकारी एडीएम द्वितीय कल्पना अग्रवाल ने बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित यह परीक्षा पहली पारी में सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे तथा दूसरी पारी में दोपहर 2 से 3.30 बजे तक होगी। सभी केंद्र पर प्रश्न पत्र खुलने से परीक्षा समाप्त होने तक वीडियोग्राफी कराई जाएगी। परीक्षार्थियों को चैकिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। वहीं माइक्रो ऑब्जर्वर एवं उड़नदस्ते इन केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। अगर कोई सहायक सामग्री के साथ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

काली पट्टी बांध देंगे टेट

मातृभाषा राजस्थानी छात्र मोर्चा राजस्थान की ओर से टेट में राजस्थानी भाषा का विकल्प नहीं होने का विरोध किया जाएगा। विरोध स्वरूप आर-टेट (राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा) में राजस्थानी भाषा समर्थक विद्यार्थी काली पट्टी बांधकर बैठेंगे।

मातृभाषा राजस्थानी छात्र मोर्चा के प्रदेश संयोजक गौरीशंकर निमीवाल ने कहा कि आर-टेट में राजस्थानी भाषा को शामिल न करके राजस्थान प्रदेश व राजस्थानी भाषा की अस्मिता पर सवाल खड़ा कर दिया। मातृभाषा राजस्थानी छात्र मोर्चा के प्रदेश महामंत्री गौतम अरोड़ा ने बताया कि पूरे प्रदेश में 31 जुलाई को काला दिवस के रूप में मनाएंगे। इस दौरान प्रदर्शन भी किए जाएंगे(दैनिक भास्कर,जोधपुर,31.7.11)।

इसी अख़बार के अजमेर संस्करण की रिपोर्टः
राज्य में पहली बार शिक्षक भर्ती के लिए हो रही राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2011 (टैट) रविवार को प्रदेश के 1 हजार 725 केंद्रों पर आयोजित होगी। इसमें प्रदेश के करीब 6 लाख अभ्यर्थी भागीदार होंगे। इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रबंधन ने पूरी तैयारी कर ली है।

देश के सभी जिलों में परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। परीक्षा केंद्रों को सील कर दिया गया है। प्रत्येक 4 परीक्षा केंद्रों पर एक उड़नदस्ता निगरानी रखेगा। इसके साथ ही प्रत्येक केंद्र पर होम गार्डस के साथ ही सशस्त्र पुलिसकर्मी भी लगाए जाएंगे। बोर्ड की ओर से प्रत्येक परीक्षा केंद्र की दो स्तरों पर वीडियोग्राफी कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

बोर्ड सचिव व परीक्षा समन्वयक मिरजूराम शर्मा के मुताबिक पहली पारी में सुबह 10.45 बजे अभ्यर्थियों को प्रश्न पुस्तिका दे दी जाएगी। अभ्यर्थी आवश्यक रूप से प्रश्न पुस्तिका और ओएमआर शीट में सभी प्रविष्टियों को भरेंगे। सुबह 11 बजे प्रश्न पुस्तिका की सील खोली जाएगी।

12.25 बजे चेतावनी घंटी बजेगी और 1.30 बजे अंतिम लंबी घंटी बजेगी। दूसरी पारी के लिए परीक्षार्थी को 1.45 बजे प्रश्न पुस्तिका प्रदान कर दी जाएगी। ठीक 2 बजे प्रश्न पुस्तिका की सील खोली जाएगी। 3.25 बजे चेतावनी घंटी बजेगी और 3.30 बजे अंतिम घंटी बजेगी और पेपर पूरा हो जाएगा।

पेपर का समय : पहली पारी सुबह 11 बजे से 12.30 बजे

अभ्यर्थी को प्रश्न पुस्तिका 10.45 बजे प्रदान की जाएगी। 12.25 बजे चेतावनी घंटी, 12.30 बजे पेपर समाप्ति की घंटी।

दूसरी पारी दोपहर 2 से 3.30 बजे तक

अभ्यर्थी को प्रश्न पुस्तिका 1.45 बजे प्रदान की जाएगी। 3.25 बजे चेतावनी घंटी, 3.30 बजे पेपर समाप्ति की घंटी।

डाउनलोड करने का क्रम जारी

इधर टैट परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउन लोड करने का सिलसिला शनिवार देर शाम तक भी जारी रहा। अधिकांश अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र डाउन लोड कर लिए थे। इधर बोर्ड की ओर से बनाए गए नियंत्रण कक्ष पर आए फोन कॉल्स पर परीक्षार्थी संबंधित परीक्षा केंद्रों के पते के बारे में जानकारी ले रहे थे। बोर्ड के आला अधिकारी भी तैयारियों में जुटे नजर आए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।