मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जुलाई 2011

राजस्थानःटेट में 90 मिनट में हल करने होंगे 150 प्रश्न

प्रदेश में पहली बार हो रही अध्यापक पात्रता परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्न हल करने के लिए बहुत कम समय मिलेगा। विद्यार्थियों को 90 मिनट में 150 प्रश्नों को हल करना होगा। यह परीक्षा शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाई जा रही है, जबकि आरपीएससी द्वारा होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में पर्याप्त समय दिया जाता है।

उदयपुर जिले से बैठने वाले 18500 परीक्षार्थियों को यही चिंता सता रही है कि यदि वे जल्दबाजी करते हैं तो पेपर बिगड़ सकता है और स्पीड कम रही तो सवाल छूट जाएंगे।
समन्वयक हुक्मसिंह ने बताया कि परीक्षा को लेकर विभिन्न सामग्रियां उदयपुर पहुंच गई हैं। जिन्हें सुरक्षित रखवा दिया गया है।

परीक्षा के प्रश्न पत्र 31 जुलाई को ही पहुंचेंगे। पारदर्शिता के लिए परीक्षा के दिन सभी केंद्रों की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।

परीक्षा केंद्र सील करने के निर्देश :

जिला प्रशासन को परीक्षा सामग्री पहुंचाने के बाद अब निर्देश दिए गए हैं कि सभी परीक्षा केंद्रों को सील कर दिया जाए। केंद्रों की सुरक्षा- व्यवस्था आदि की जिम्मेदारी संबंधित जिला प्रशासन की होगी। इस संबंध में बोर्ड प्रबंधन की ओर से सभी जिला अधिकारियों व जिला शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देश भेजे जा चुके हैं।

नेगेटिव मार्किग नहीं


टेट में नेगेटिव मार्किग नहीं होगी। इस कारण सारे प्रश्न करने की आवश्यकता रहेगी। इसके लिए जरूरी है कि अपना कमांडिंग सब्जेक्ट लेकर पहले स्कोर तैयार किया जाए। कंफ्यूज करने वाले विषय को अंतिम समय के लिए बचाकर रखा जाना चाहिए। इससे स्कोरिंग अच्छी हो सकती है।

यह रहेगा परीक्षा पैटर्न
कक्षा 1 से 5 तथा कक्षा 6 से 8 तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए होने वाली इस परीक्षा में पाठ्यक्रम भी अलग अलग तय किया गया है। हालांकि कुछ विषय समान रखे गए हैं। 

इसमें कक्षा 1 से 5वीं तक की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा आधारित, गणित एवं पर्यावरण विज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं कक्षा 6 से 8वीं तक के अभ्यर्थियों के लिए बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, भाषा आधारित तथा विषय आधारित प्रश्न पत्र पूछे जाएंगे।

एक्सपर्ट के टिप्स

- नेगेटिव मार्किग नहीं होने के कारण सारे प्रश्न करें।

- भाषा आधारित प्रश्न पत्र को अंतिम समय के लिए रखें।

- अधिक से अधिक टेस्ट सीरीज को हल करने का प्रयास करें।

- गणित सबसे स्कोरिंग रहेगी, इस पर पूरा कमांड रखें।

- समय सीमा का पूरा ध्यान रखें।

- प्रश्न पत्र शुरू करने से पहले समय निर्धारित कर लें।

- कमांडिंग विषय को सबसे पहले करने का प्रयास करें।

- जिस प्रश्न में कंफ्यूजन हो, उस पर ज्यादा समय न लगाएं(दैनिक भास्कर,उदयपुर,30.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।