मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःजारी हुई पीईटी की पहली अलॉटमेंट लिस्ट

प्रदेश के 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों की लगभग 20 हजार सीटों के लिए पहली अलॉटमेंट लिस्ट शुक्रवार दोपहर घोषित की गई। 17 हजार दो सौ दो सीटों के लिए जारी इस लिस्ट में 11 हजार 953 सीटों के लिए आवंटन हो गया है। अलॉटमेंट के ट्रेंड के मुताबिक छात्रों ने सिविल मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांचों में प्रवेश लेने में दिलचस्पी दिखाई है।

निजी और सरकारी, दोनों ही तरह के इंजीनियरिंग कॉलेजों में इन ब्रांचों की सीटों के लिए अलॉटमेंट सबसे ज्यादा हुआ है। पिछले सत्रों की तरह ही इस सत्र में भी छात्रों ने कंप्यूटर साइंस और आईटी विभाग में ऑप्शन भरने में बहुत कम दिलचस्पी दिखाई। राज्य के तीनों सरकारी कॉलेजों की सभी सीटों के लिए अलॉटमेंट हो गया है। पहली एलॉटमेंट लिस्ट में पांच हजार दो सौ49 सीटों के लिए प्रतिभागियों ने दावेदारी नहीं दिखाई है।


री-काउंसिलिंग 6 अगस्त से 

चार अगस्त को प्रवेश प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हो जाएगा। तकनीकी शिक्षा संचालनालय पांच अगस्त को पहले अलॉटमेंट के बाद खाली रह गई सीटों की नई सूची जारी कर देगा। कुल बची हुई सीटों के लिए काउंसिलिंग का दूसरा राउंड 6 अगस्त से शुरू होगा, जो छात्र अपने अलॉटमेंट से संतुष्ट नहीं हैं वह 6 से ९ अगस्त के बीच में 
दोबारा काउंसिलिंग प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। काउंसिलिंग की दूसरी लिस्ट10 अगस्त को जारी होगी।

प्रवेश प्रक्रिया शुरू 

अलॉटमेंट लिस्ट आने के बाद शुक्रवार से प्रवेश होने शुरू हो गए हैं। यह प्रवेश प्रक्रिया चार अगस्त तक चलेगी। अपनी अलॉट की हुई सीट पर संबंधित कॉलेज में पहुंचकर प्रवेश ले सकते हैं। पीईटी द्वारा अलॉटमेंट स्टेटस की फोटोकॉपी के अलावा छात्रों को पीईटी स्कोर कार्ड और मूल प्रमाण पत्र लाने होंगे। छात्रों की सुविधा के लिए कॉलेज रविवार को भी खुलेंगे।

पुराने कॉलेजों को वरीयता

छात्रों ने पुराने कॉलेजों और कोर ब्रांच को चुनने में अधिक तरजीह दी है। आईटी और कंप्यूटर साइंस में मंदी का दौर है। हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में इस बार स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है। 

-शैलेंद्र जैन, सचिव आरआईटी

सिविल मैकेनिकल में दिलचस्पी

छात्रों ने सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांचों को तरजीह दी है। आईटी सेक्टर में जॉब कम होने से छात्र इस क्षेत्र में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। आगे यह परिदृश्य बदलेगा। 

-शैलेष वर्मा, पार्थिवी इंजीनियरिंग कॉलेज(दैनिक भास्कर,रायपुर,30.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।