मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

डीयू से BBA: फर्स्ट काउंसलिंग टॉपर्स के नाम

डीयू के पॉपुलर कोर्स बैचलर ऑफ बिजनेस स्टडीज (बीबीएस) की फर्स्ट काउंसलिंग टॉपर्स के नाम रही। बीबीएस एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट के आधार पर हुई पहली काउंसलिंग में ही सभी सीटें अलॉट हो गई और स्टूडेंट्स 6 जुलाई तक फीस जमा करा सकते हैं। फीस जमा करवाने का प्रोसेस खत्म होने के बाद ही यह साफ हो सकेगा कि सेकंड काउंसलिंग में कितनी सीटें बचती हैं।

जनरल कैटिगरी में इस बार फर्स्ट पोजीशन हासिल करने वाले कैंडिडेट का स्कोर 77.57 है, जबकि ओबीसी कैटिगरी में टॉप करने वाले स्टूडेंट ने 71.46 स्कोर किया है। बीबीएस कोर्स की मेरिट लिस्ट में 50 पर्सेंट वेटेज एंट्रेंस टेस्ट को दी जाती है। 30 पर्सेंट वेटेज 12वीं के मार्क्स को, जबकि 10-10 पर्सेंट वेटेज ग्रुप डिस्कशन व इंटरव्यू की होती है। कुल मिलाकर 100 अंक होते हैं।

इस कोर्स में कुल 275 सीटें हैं और यह तीन कॉलेजों में है। शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज में जनरल कैटिगरी में 169 रैंक वाले स्टूडेंट्स को आखिरी सीट अलॉट हुई है। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में यह रैंक 249 और केशव महाविद्यालय में 267 है। पिछले सालों के एडमिशन प्रोसेस को देखें तो, सुखदेव कॉलेज स्टूडेंट्स की पहली पसंद होता है। केशव व डीडीयू का नंबर इसके बाद आता है। हालांकि इस बार थोड़ा चेंज देखने को मिल रहा है और स्टूडेंट्स डीडीयू कॉलेज को केशव महाविद्यालय से ज्यादा पसंद कर रहे हैं, जबकि स्टूडेंट्स की नजर में सुखदेव कॉलेज पहली पसंद के रूप में बरकरार है।


शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज की प्रिंसिपल डॉ. पूनम वर्मा का कहना है कि पिछले साल कॉलेज में 200 रैंक तक आखिरी एडमिशन हुए हैं। ऐेसे में पहली काउंसलिंग के आधार पर तो कहा जा सकता है कि कॉम्पिटीशन तगड़ा हुआ है। डीडीयू कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस. के. गर्ग ने बताया कि उनके कॉलेज में पिछले साल लास्ट एडमिशन 425 रैंक पर हुआ था और इस बार निश्चित तौर पर इससे कम रैंक पर ही एडमिशन क्लोज हो जाएंगे। 


जनरल कैटिगरी के रिजल्ट को देखें, तो पहली पोजीशन हासिल करने वाले स्टूडेंट का स्कोर 77.57 है, जबकि दूसरी रैंक वाले स्टूडेंट ने 74.53 और तीसरी रैंक पाने वाले स्टूडेंट ने 74.09 स्कोर किया है। ओबीसी कैटिगरी में पहली तीन रैंक होल्डर स्टूडेंट्स का स्कोर क्रमश: 71.46, 65.81, 62.44 है। यूनिवसिर्टी ने पहली काउंसलिंग में ओबीसी की बची हुई सीटों को जनरल कैटिगरी में तब्दील कर दिया है। 

जिस स्कोर पर जनरल कैटिगरी का लास्ट एडमिशन हुआ है, ओबीसी कैंडिडेट की मेरिट लिस्ट उससे 10 पर्सेंट कम करके तैयार की गई है। सुखदेव कॉलेज में ओबीसी की 50 सीटें हैं और करीब 16 एडमिशन हुए हैं(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,5.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।