मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जुलाई 2011

छत्तीसगढ़ःअगले हफ्ते से शुरू हो सकती है पीएमटी की काउंसिलिंग

पीएमटी की काउंसिलिंग अगले हफ्ते होने की संभावना है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार काउंसिलिंग 3-4 अगस्त को हो सकती है। काउंसिलिंग की तैयारी के लिए संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. सुबीर मुखर्जी ने एक अगस्त को संचालनालय में बैठक बुलाई है। शासन ने वेबसाइट से डाउनलोड की जाने वाली पीएमटी की अंकसूची को काउंसिलिंग के लिए मान्य कर दिया है। नियमानुसार पीएमटी के प्रथम चरण की काउंसिलिंग 6 अगस्त तक पूरी हो जानी चाहिए। प्रथम चरण की काउंसिलिंग एमसीआई द्वारा दी गई डेड लाइन के भीतर पूरी कर ली जाए।

व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) पीएमटी का रिजल्ट 30 जुलाई को घोषित करने वाला है। इसी के मद्देनजर संचालक चिकित्सा शिक्षा डॉ. मुखर्जी ने बैठक बुलाई है। बैठक में सलाह-मशविरा कर पीएमटी काउंसिलिंग की तारीख तय की जाएगी। एमसीआई के नियमानुसार पीएमटी के प्रथम चरण की काउंसिलिंग 6 अगस्त तक पूरी हो जानी चाहिए। चिकित्सा शिक्षा विभाग इस पर जोर लगा रहा है कि प्रथम चरण की काउंसिलिंग एमसीआई द्वारा दी गई डेड लाइन के भीतर पूरी कर ली जाए। संचालक चिकित्सा विभाग की मंशा काउंसिलिंग की प्रक्रिया जल्द पूरी कर अध्यापन शुरू करवाना है।

वैसे भी स्थानीय मेडिकल 


कॉलेज में ऑल इंडिया कोटे के तहत 22 में 18 सीटों पर प्रवेश हो चुका है। स्टेट कोटे के तहत 122 सीटों पर भर्ती की जानी है। इस बार काउंसिलिंग शहीद स्मारक भवन के बजाय मेडिकल कॉलेज के सभागार में होना है।

इंटरनेट वाली अंकसूची मान्य : 

राज्य शासन ने काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए इंटरनेट से डाउनलोड की जाने वाली अंकसूची को मान्य कर दिया है। अब छात्र-छात्रा व्यापमं द्वारा जारी मूल के बजाय इंटरनेट में डाउनलोड होने वाली अंकसूची लेकर काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे। पहले के वर्षो में काउंसिलिंग के लिए मूल अंकसूची की बाध्यता रहती थी। 

रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र-छात्राओं के पते पर डाक से मूल अंकसूची पहुंचने में 7 से 10 दिन लग सकते थे। काउंसिलिंग की प्रक्रिया में देरी न हो, इसके लिए चिकित्सा विभाग वैकल्पिक व्यवस्था के लिए राज्य शासन को पत्र लिखा था, जिसे तुरंत मंजूरी मिल गई।

पीएमटी के नतीजों को लेकर संशय बरक़रार
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की ओर से शनिवार को पीएमटी के नतीजों की घोषणा को लेकर संशय की स्थिति बन गई है। मंडल को दो बड़े अधिकारी शुक्रवार रात तक इस मुद्दे पर अलग-अलग बयान दे रहे थे।

मंडल अध्यक्ष के सुब्रहमणियम ने दैनिक भास्कर से कहा कि 30 जुलाई को नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। दूसरी ओर व्यापमं के परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रदीप चौबे का कहना था कि नतीजों और आपत्तियों के निराकरण वाली फाइल अध्यक्ष को एप्रूवल के लिए भेज दी गई है।

फाइल मंजूर होकर वापस मंडल कार्यालय नहीं पहुंची है। इसलिए नतीजों के बारे में वह कुछ नहीं बता पाएंगे। नतीजे जारी करने की कवायद में मंडल के अधिकारी देर रात तक कार्यालय में जमे रहे। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय की ओर से लगातार नतीजे जल्दी घोषित करने के लिए व्यापमं पर दबाव बनाया जा रहा था।

संचालनालय ने पहले ही साफ कर दिया था कि 30 जुलाई को नतीजे घोषित होने की स्थिति में 15 अगस्त तक काउंसिलिंग का आयोजन किया जा सकेगा। इससे अगस्त में एकेडमिक सेशन समय पर शुरू कर पाने में मदद मिलेगी।

102 आपत्तियों का निराकरण :

पीएमटी के मॉडल आंसरों पर लगी 102 आपत्तियों का निराकरण विशेषज्ञों की जांच टीम की ओर से कर दिया गया। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अधिकतर आपत्तियां एक जैसे सवालों को ही लेकर थी।

यानी कुछ सवालों की त्रुटियों पर दर्जनों लोगों ने आपत्तियां कर दी थी। इस वजह से दावा-आपत्तियों के निराकरण में ज्यादा समय नहीं लगा। निराकरण कर फाइनल आंसर की सूची मंडल अध्यक्ष को भेज दी गई है। बॉटनी के दो सवालों के अलावा तीन और सवाल निरस्त होने की संभावना है। सवालों के विलोपित होने के बाद कुल 195 नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

कई परीक्षाओं के नतीजे अटके

तीन बार परीक्षा आयोजित करने की वजह से सारे काम देर से हो रहे हैं। मंडल की ओर से अब तक आधा दर्जन नतीजों की घोषणा नहीं हो पाई है। मंडल की ओर से अब तक पीएटी, पीपीटी समेत कई आयुर्वेद और यूनानी परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा नहीं हो पाई है।

"पीएमटी के नतीजे शनिवार को जारी कर दिए जाएंगे। "

के सुब्रह्मण्यम अध्यक्ष, व्यापमं(दैनिक भास्कर,रायपुर,30.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।