मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जुलाई 2011

झारखंड में पहली बार वायुसेना में भर्ती का मौका

झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय वायुसेना में भर्ती के लिए अब डोमेसाइल की जरूरत नहीं। राज्य में 10 वर्षो से रह रहे युवा एयरफोर्स में भर्ती हो सकते हैं। भारतीय वायुसेना (एयरफोर्स) में नियुक्ति प्रक्रिया 26 से 30 जुलाई तक रांची के मोरहाबादी मैदान में होगी।

युवा चार चयन प्रक्रियाओं से गुजर कर एयरफोर्स में शामिल हो सकते हैं। न जाति, न धर्म, न आरक्षण और न आवासीय का झंझट। कोटा सिस्टम भी नहीं है। योग्य हैं, तो आप वायुसेना में भर्ती हो सकते हैं।

रांची समाहरणालय सभागार में मीडिया से बातचीत करते हुए एयर विंग बिहटा के विंग कमांडर ई. नंदकुमार ने बताया कि जिसकी जन्म तिथि एक जुलाई से 30 जुलाई 1994 के बीच है, वैसे युवा जांच प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं।

ऐसी होगी भर्ती प्रक्रिया


आवेदन पत्र की आवश्यकता नहीं है। लिखित परीक्षा परिणाम की घोषणा उसी दिन होगी। उम्मीदवार को शारीरिक जांच परीक्षा पास करनी होगी। अधिकारी शारीरिक जांच करेंगे। इस प्रक्रिया में दो से तीन दिन लग सकते हैं। फाइनल रिजल्ट 31 अक्टूबर को 10 वायु सैनिक चयन केंद्र, बिहटा, पटना में प्रकाशित होगा। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट वायुसेना की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू. इंडियनएयरफोस. एनआईसी.इन पर देख सकेंगे।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को साइंस, कला या वाणिज्य संकाय में न्यूनतम 50 फीसदी के साथ 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। किसी सरकारी मान्यता प्राप्त सरकारी पॉलिटेक्निक में तीन वर्षीय डिप्लोमा (50 फीसदी अंक) प्राप्त करनेवाले छात्र भी भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। गैर तकनीकी समूह के लिए अंग्रेजी एवं जनरल अवेयरनेस विषय अनिवार्य है। अभ्यर्थी की ऊंचाई 152.5 सेंटीमीटर निर्धारित है। सभी चुनावी प्रक्रिया मोरहाबादी मैदान में होगी।

10 साल का भी आवासीय चलेगा

झारखंड में आवासीय प्रमाण पत्र को लेकर काफी विवाद रहा है। विंग कमांडर ई नंदकुमार ने बताया कि वायुसेना भर्ती में झारखंड के अधिक से अधिक उम्मीदवार शामिल हों, लेकिन यहां आवासीय प्रमाण पत्र का लफड़ा है। 1932 के खतियानवाले आवासीय की मांग की जाती है, तो उम्मीदवार कम हो जाएंगे। 

विंग कमांडर ई नंदकुमार ने कहा कि 10 साल का आवासीय प्रमाण पत्र भी चलेगा, लेकिन जिस जिले के लिए भर्ती की जाएगी, उसी जिले का आवासीय अनिवार्य होगा, अन्यथा उनकी छंटनी कर दी जाएगी। फर्जी प्रमाण पत्र पकड़े जाने पर संबंधित अभ्यर्थी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। अन्य जिलों के लिए अलग अलग जांच परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद जमशेदपुर में कैंप लगाया जाएगा, लेकिन तिथि निर्धारित नहीं है।

क्या-क्या लाएं 

उम्मीदवारों को सात नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक एवं एनसीसी (अगर हैं, तो) प्रमाण पत्र की मूल प्रति एवं तीन-तीन फोटोकॉपी प्रति साथ लाना होगा। अपना पता लिखा दो लिफाफा और मूल निवास प्रमाण पत्र (रेसिडेंशियल सर्टिफिकेट) भी लाना होगा। 

लिखित परीक्षा के लिए एचबी पेंसिल, रबर, कटर और काला व नीला बाल प्वाइंट पेन साथ लाएं। 26 जुलाई को सुबह सात बजे से 10 बजे तक धनबाद, बोकारो, जामताड़ा और गिरिडीह के उम्मीदवार जांच प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे, जबकि 29 जुलाई को रांची, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा और लातेहार के उम्मीदवार हिस्सा ले सकेंगे। 

एनसीसी प्रमाण पत्र वालों को मिलेगा अतिरिक्त अंक

एनसीसी प्रमाण पत्र और दौड़ निर्धारित समय सीमा से कम समय में पूरा करनेवालों के लिए अतिरिक्त अंक निर्धारित है। एनसीसी में तीन तरह के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। ए सर्टिफिकेट के लिए तीन अंक, बी सर्टिफिकेट के लिए चार और सी सर्टिफिकेट वालों को पांच अतिरिक्त अंक दिया जाएगा। 

उम्मीदवार को आठ मिनट में 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी है, लेकिन जो उम्मीदवार छह मिनट में निर्धारित दूरी तय कर लेता है, उसे तीन अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे। 6.5 मिनट वाले उम्मीदवार को दो अंक, 7.5 मिनट वाले को एक अंक अतिरिक्त दिया जाएगा। अंग्रेजी के जानकार उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। उम्मीदवार अपने साथ सभी प्रमाण पत्रों की मूल कॉपी अवश्य लाएं(दैनिक भास्कर,रांची,24.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।