मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 जुलाई 2011

बिहारःमैट्रिक पास आश्रित को भी अनुकंपा पर नौकरी

वर्तमान व्यवस्था में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों या शिक्षकों की मौत के बाद उनके ओश्रतों को अनुकंपा के आधार पर शिक्षक की नौकरी मिलती है. इसके लिए इंटर पास होना जरी है. अब मैट्रिक पास ओश्रतों को भी क्लर्क या चपरासी की नौकरी दी जायेगी. इसके लिए एक्ट में संशोधन किया जायेगा. दो-तीन महीने में यह व्यवस्था लागू हो जायेगी.

शुक्रवार को जनता दरबार के बाद मानव संसाधन विकास विभाग के प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह ने संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति का मामला विवि प्रशासन के पास है. राज्य सरकार की ओर से आवश्यक निर्देश दे दिया गया है. आर्यभट से तकनीकी संस्थानों की मान्यता मिलने के सवाल पर प्रधान सचिव ने कहा कि अधिसूचना जारी होने के बाद यह लागू हो जायेगा.


उन्होंने कहा कि पटना जिले में 120 स्कूलों के पास भवन नहीं है. इस दिशा में कार्रवाई चल रही है. स्कूलों में प्राचार्य नहीं होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि एक हजार पद खाली हैं. 900 को प्रोमोशन से भरा गया है. टीइटी परीक्षा तिथि की घोषणा बाद में की जायेगी. उन्होंने कहा कि फॉर्म जमा होने व प्रवेश पत्र वितरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी.

इससे पहले प्रधान सचिव ने जनता दरबार में अनुकंपा, पेंशन व वेतन सहित अन्य मामलों का निष्पादन किया. भागलपुर की सरिता सिंह विवि में सहायक के पद पर काम कर रहे अपने पति का वेतन बंद होने की शिकायत लेकर जनता दरबार में पहुंचीं. मनेर प्रखंड के छितनावां के संजीव रंजन ने अपने पिता के स्थान पर अनुकंपा के आधार पर नौकरी की मांग की.

मैट्रिक पास होने के कारण प्रधान सचिव ने तीन-चार महीने के बाद संपर्क करने को कहा. जमुई के उमाशंकर सिंह स्कूल में समंजन का मामला लेकर आये थे. लोहानीपुर के पी शंकर कांत राज्यगीत का मामला लेकर आये. प्रधान सचिव ने कहा कि 50-50 गीत व गान का चयन किया गया. इसके बाद उनमें से बेहतरीन तीन-तीन राज्यगीत व राज्यगान का चयन कर मुख्यमंत्री के पास अंतिम स्वीकृति के लिए भेजा गया है. वैशाली के अरविंद कुमार ने वित्तरहित कॉलेज का मामला उठाया(प्रभात खबर,पटना,10.7.11).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।