मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 जुलाई 2011

डीयूःकुछ विषयों को छोड़ सभी के हो जाएंगे दरवाजे बंद

दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कटऑफ के आधार पर दाखिले की अंतिम तिथि शुक्रवार है। चौथी कटऑफ शनिवार को जारी की जाएगी। चौथी कटऑफ को लेकर कॉलेजों में तैयारी अंतिम दौर में है। जहां नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों के सभी कोर्सो में दाखिले के दरवाजे बंद होने की संभावना है, वहीं बाहरी दिल्ली के कॉलेजों में एक-दो विषय को छोड़ बाकी सभी विषयों में दाखिले बंद हो जाएंगे। हालांकि ओबीसी कोटे के तहत दाखिला हर कॉलेज में होने की उम्मीद है।

नॉर्थ कैंपस के कई कॉलेजों में तीसरे कटऑफ में ही कई विषयों के दरवाजे बंद हो गए थे। लेकिन, जिन विषयों में दाखिले हो रहे हैं उन कोर्सो में भी चौथी कटऑफ में दरवाजे बंद होने की संभावना है। हिंदू कॉलेज की शिक्षिका प्रो. अंजू श्रीवास्तव ने बताया कि चौथी कटऑफ में करीब-सभी कोर्सो में दाखिले बंद हो जाएंगे। हालांकि ओबीसी कोटे के तहत चौथी कटऑफ लिस्ट में बड़ी गिरावट हो सकती है। जबकि हिंदू कॉलेज में तीसरी कटऑफ के आधार पर अंग्रेजी ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स, दर्शनशास्त्र ऑनर्स और संस्कृत ऑनर्स में दाखिले हो रहे हैं।


किरोड़ीमल कॉलेज में तीसरी कटऑफ के आधार पर बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, अंग्रेजी ऑनर्स सहित साइंस के कई विषयों में दाखिले हो रहे हैं। लेकिन चौथी कटऑफ में इन सभी कोर्सो में दाखिले के रास्ते बंद हो सकते हैं। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि कई कोर्सो में चौथी कटऑफ में सामान्य श्रेणी के लिए दाखिले लगभग बंद हो जाएंगे। हालांकि ओबीसी के तहत कई कोर्सों में दाखिले की कटऑफ निकाली जा सकती है। रामलाल आनंद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय शर्मा का कहना है कि हिंदी ऑनर्स और भूगर्भ विज्ञान ऑनर्स में दाखिले हो रहे हैं। लेकिन, चौथी कटऑफ में इन कोर्सो में दाखिला देने की संभावना कम हो गई है। उनका कहना है कि चौथी कटऑफ में सभी कोर्सो में दाखिले बंद हो जाएंगे। लेकिन ओबीसी कोटे के तहत कुछ कोर्सो के कटऑफ जारी किए जा सकते हैं। 

दयाल सिंह कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आई.एस बख्शी ने बताया कि फिलहाल दाखिले कम हो रहे हैं। दाखिले भी कैंसिल हो रहे हैं। कॉलेज में 1406 सीट है और दाखिले 17 सौ से ज्यादा हो चुके हैं। कुछ ही कोर्सो में दाखिले के लिए चौथी कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

वहीं सत्यवती कॉलेज सांध्य के प्राचार्य का कहना है कि चौथी कटऑफ में बीए प्रोग्राम को छोड़ सभी कोर्सो के दरवाजे बंद होने की उम्मीद है। कमला नेहरू कॉलेज की प्राचार्या का कहना है कि चौथी कटऑफ में भी दर्शनशास्त्र ऑनर्स और संस्कृत ऑनर्स में दाखिले की उम्मीद शेष है। वहीं राजधानी कॉलेज की प्राचार्या प्रो. विजय लक्ष्मी पंडित का कहना है कि चौथी कटऑफ में सभी कोर्सो में दाखिला देने की संभावना कम हो गई है। तीसरे कटऑफ में प्राय: सभी विषयों में दाखिले पूरे हो जाएंगे(हिंदुस्तान,दिल्ली,1.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।