मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 जुलाई 2011

जोधपुरःकहीं काउंसलिंग, कहीं क्लास की तैयारियां

जोधपुर के उच्च शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षण सत्र इस महीने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए संस्थानों में तैयारियां जोरों पर हैं। राष्ट्रीय स्तर के संस्थान नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, यहां सोमवार से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जेएनवीयू में भी 7 जुलाई से शुरू होने वाले सत्र के लिए सोमवार से कट ऑफ लिस्ट जारी होना शुरू हो जाएगी। आईआईटी व एनआईएफटी में भी प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इसके अलावा एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में नए स्टूडेंट्स के लिए काउंसलिंग शुरू होने का इंतजार है। जो आरपीईटी की काउंसलिंग के बाद शुरू होगी। निजी संस्थानों में भी इस माह सत्र शुरू हो जाएंगे।


एनआईएफटी: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में नए शैक्षणिक सत्र 1 अगस्त से शुरू होगा। एनआईएफटी के अस्सिटेंट प्रोफेसर विकास कुमार ने बताया कि एनआईएफटी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित हो चुकी है। वरीयता के आधार पर प्रवेश भी दिए जा चुके हैं। नए स्टूडेंट्स 27 जुलाई को कॉलेज आएंगे। तीन दिन तक ओरिएंटेशन कार्यक्रम के बाद 1 अगस्त से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 

एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज: डीन प्रो. अरविंद राय ने बताया कि जेएनवीयू की ओर से संकाय में ग्रीष्मकालीन अवकाश की तिथि 31 जुलाई तक निर्धारित की गई है। अगले माह की शुरुआत में ही सत्र शुरू हो जाएगा। नए प्रवेश के लिए आरपीईटी की काउंसलिंग का इंतजार है। संभवतया सत्र शुरू होने से पहले काउंसलिंग पूर्ण कर नए स्टूडेंट्स की कक्षाएं भी शुरू कर दी जाएंगी। 

जोधपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय: जोधपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के चेयरपर्सन कमल मेहता ने बताया कि विश्वविद्यालय में चल रहे विभिन्न कोर्स में वर्तमान प्रवेश प्रक्रिया चालू है। इंजीनियरिंग में काउंसलिंग के माध्यम से प्रवेश होगा साथ ही एमबीए कोर्स में भी प्रवेश चल रहे हैं। सभी कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर 1 अगस्त से नया सत्र शुरू किया जाएगा। वहीं सीनियर्स की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू हो गई हैं। 

जेएनवीयू: यहां विभिन्न कोर्सेज के लिए फार्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण की जा चुकी है। नया शैक्षणिक सत्र 7 जुलाई से आरंभ होगा। इस सत्र में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स की कट ऑफ सूची सोमवार से जारी होना शुरू हो जाएगी। प्रक्रिया करीब 15 जुलाई तक पूर्ण होने के बाद नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। वहीं पुराने स्टूडेंट्स की कक्षाएं 7 जुलाई से ही प्रारंभ होने की संभावना है। 

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी: जोधपुर की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दो दिवसीय काउंसलिंग शनिवार को पूर्ण हो गई। एनएलयू के रजिस्ट्रार रतन लाहोटी ने बताया कि यूजी व पीजी स्तर के कोर्स में प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद नए स्टूडेंट्स की सोमवार को होने वाले ओरिएंटेशन कार्यक्रम के बाद कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। वहीं सीनियर स्टूडेंट्स की कक्षाएं तो पहली जुलाई से ही शुरू हो चुकी हैं। 

आईआईटी राजस्थान: देश की सभी आईआईटी में प्रवेश के लिए आईआईटी जेईई परीक्षा आयोजित हो चुकी है। इसमें उत्तीर्ण स्टूडेंट्स को वरीयता व भरे गए ऑप्शन के आधार पर काउंसलिंग के माध्यम से सीट आबंटित हो चुकी है। आईआईटी राजस्थान में इस माह के अंतिम सप्ताह में पहले चरण में स्टूडेंट्स का पंजीकरण किया जाएगा। उसके बाद कक्षाएं शुरू होंगी(दैनिक भास्कर,जोधपुर,4.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।