मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 अगस्त 2011

हिमाचलः10 फीसदी एरियर काफी नहीं, कर्मचारियों की आंदोलन की धमकी

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पांचवें वेतन आयोग का 10 फीसदी एरियर दिए जाने पर कर्मचारी संगठनों ने नाराजगी जताई है। कर्मचारी संगठनों का कहना है कि एरियर का एकमुश्त भुगतान किया जाना चाहिए था, मगर ऐसा न किए जाने से कर्मचारियों को निराशा हाथ लगी है।

अब करेंगे आंदोलन
हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ मनकोटिया गुट के प्रदेशाध्यक्ष सुरिंद्र मनकोटिया, उपाध्यक्ष अनिल चड्ढा, महासचिव गोपाल कृष्ण शर्मा, मुख्य सलाहकार जयपाल, सलाहकार राजकुमार ठाकुर, सचिव रमेश शर्मा, उपाध्यक्ष दिलीप ठाकुर एवं प्रेम कुमार सहित अन्य नेताओं ने कहा कि अब सरकार के खिलाफ रणनीति बनाकर आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने कर्मचारियों को हताश और निराश किया है। उन्होंने सरकार से नजदीकी रखने वाले कर्मचारी नेताओं को भी इसके लिए लताड़ लगाई।

यह नौकरशाही की चाल

हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि कर्मचारियों से एरियर का एकमुश्त भुगतान करने को कहा गया था। उन्होंने कहा कि यह नौकरशाही की शरारत है, जिससे कर्मचारी संतुष्ट नहीं है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के मामले को जेसीसी बैठक में फिर से उठाया जाएगा।

न संतुष्ट न असंतुष्ट
हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के समानांतर गुट के अध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि 15 अगस्त को की गई घोषणा से वह न तो संतुष्ट हैं और न ही असंतुष्ट। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की मांगों को फिर सरकार से उठाया जाएगा।

सरकार का रवैया दुर्भाग्यपूर्ण
हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ चावला गुट के प्रदेश महासचिव एसएस जोगटा ने 10 फीसदी एरियर की घोषणा को नाकाफी बताया। उन्होंने कहा कि कर्मचारी लंबे समय से भत्तों और 4-9-14 की मांग कर रहे हैं, जिस पर सरकार खामोश रहना दुर्भाग्यपूर्ण है।

कर्मियों से भद्दा मजाक
हिमाचल प्रदेश राजकीय अध्यापक संघ के प्रदेशाध्यक्ष पीआर सांख्यान ने कहा कि यह सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों से भद्दा मजाक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में काम करने वाली आईएएस लॉबी पहले ही एरियर ले चुके हैं, मगर छोटे कर्मचारियों को इसका एकमुश्त भुगतान न करना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसी तरह पंजाब की तर्ज पर 4-9-14 और भत्तों की अदायगी न करने पर भी आपत्ति जताई।

भत्तों को जल्द दे सरकार
एचपीएसईबी लिमिटेड कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह खरवाड़ा व महासचिव हीरालाल वर्मा ने सरकार से भत्तों को तुरंत अदा करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भत्तों की अदायगी न करने से कर्मचारियों को मासिक 3500 रुपए नुकसान हो रहा है(दैनिक भास्कर,शिमला,17.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।