मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 अगस्त 2011

जमशेदपुरःयहां के स्कूल में होती है ऐसी जांच कि शर्मा जाते हैं छात्र!

झारखण्ड के औद्योगिक राजधानी जमशेदपुर में एक ऐसा स्कूल है जहां विद्यार्थियों के अंडरगारमेंट्स की जांच की जाती है। 'एसडीएसएम स्कूल फॉर एक्सीलेंस' नामक यह स्कूल शहर के सिदगोड़ा क्षेत्र में स्थित है। इस बात का खुलासा होते ही विद्यार्थियों के अभिभावकों में हलचल मच गई है। जो सुन रहा है वो भौचक्का हो रहा है।

कैसे हुआ खुलासा ?

स्कूल के कुछ छात्रों ने जमशेदपुर की उपायुक्त हिमानी पांडे को एक पत्र भेज इस मामले की जानकारी दी है। छात्रों ने स्कूल प्रबंधन द्वारा अपने पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया है। छात्रों के पत्र को गंभीरता से लेते उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पूरे मामले की जांच करने का आदेश दिया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि जल्द मामले की जांच की जाएगी। इसके लिए एक टीम का गठन कर दिया गया है।


विद्यार्थियों ने पत्र में कहा है कि स्कूल में छात्रों की छोटी-छोटी गलतियों को लेकर कड़ी सजा दी जाती है। पढा़ई-लिखाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है। पत्र में यह भी कहा गया है कि अगर किसी विद्यार्थी के बाल बढ़े होते हैं तो उसे स्कूल में ही अन्य छात्रों के सामने कटवा दिया जाता है। ऐसे में छात्र शर्मिंदा होते हैं।
इस पूरे मामले को स्कूल प्रबंधन सिरे से खारिज कर दिया है। एसडीएसएम स्कूल फॉर एक्सीलेंस की प्राचार्या श्यामली विरदी ने आरोपों को नकारते हुए कहा है कि यह काम कुछ शरारती छात्रों का है। ये ऐसे छात्र हैं जिनका मन पढा़ई में नहीं लगता और वे स्कूल के शैक्षणिक माहौल को बिगाड़ना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधन खुद से भी इस पूरे मामले की जांच करेगा और दोषी पाए जाने वाले विद्यार्थियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा(अनिमेष नचिकेता,दैनिक भास्कर,जमशेदपुर,26.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।