मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 अगस्त 2011

पीएमटी काउंसिलिंग: हस्ताक्षर व अंगूठे के निशान से पहचाने जायेंगे छात्र

मेडिकल सीटों के आवंटन के लिए तीन अगस्त से होने वाली काउंसिलिंग की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अफसरों ने घंटों मंथन किया। रायपुर मेडिकल कॉलेज में दोपहर से शुरू हुई बैठक देर शाम तक चली।

चिकित्सा शिक्षा संचालनालय और मेडिकल कॉलेज के अफसरों ने काउंसिलिंग की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने कई सुझाव दिए। काउंसिलिंग से मुन्ना भाइयों को दूर करने के लिए पहली बार काउंसिलिंग के पहले अफसरों की ऐसी मैराथन बैठक हुई।

बैठक की अध्यक्षता डीएमई डॉ. सुबीर मुखर्जी ने की। इसमें मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. एके शर्मा, डॉ. अरविंद नेरल, डॉ. जितेंद्र तिवारी आदि शामिल हुए। रायपुर मेडिकल कॉलेज ऑडिटोरियम में होने वाली काउंसिलिंग में पुलिस का बड़ा सुरक्षा घेरा रहेगा। कोशिश की जा रही है कि छात्रों के अंगूठे के निशान और हस्ताक्षर का मिलान सीटों के आवंटन के समय पूरी एहतियात के साथ किया जाए।


छात्रों की ओर से दिए गए फुल साइज फोटो का मिलान काउंसिलिंग में पहुंचने वाले छात्र से किया जाएगा। मुख्य द्वार के अलावा सभी प्रवेश द्वारों पर पुलिस का पहरा होगा और जांच के बाद ही लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। उम्मीदवारों को अपने साथ मूल दस्तावेज लेकर आना होगा। 

सभी प्रमाण पत्रों की ओरिजनल कॉपी साथ रहेगी। इसके अलावा काउंसिलिंग में शामिल होने वाले उम्मीदवार के साथ प्रवेश करने वाले व्यक्ति की पहचान भी साबित करनी होगी। उम्मीदवार अपने साथ केवल एक ही व्यक्ति को लेकर जा सकेंगे। ऐसे व्यक्तियों को सरकार की ओर से जारी पहचान पत्र दिखाने होंगे। 

यह पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड आदि हो सकते हैं। काउंसिलिंग स्थल पर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। हॉल के अंदर केवल काउंसिलिंग से संबंधित डीएमई के अधिकारी और कर्मचारी ही उपस्थित रहेंगे।

प्रवेश के समय भी होगी जांच

काउंसिलिंग के दौरान सीटों का अलॉटमेंट लेने के बाद संबंधित कॉलेज में प्रवेश के समय एक बार फिर छात्रों के दस्तावेजों की बारीकी से जांच की जाएगी। ऐसा पहली बार होगा। अब तक काउंसिलिंग के बाद कॉलेजों में दस्तावेजों की जांच की केवल औपचारिकता निभाई जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। 

व्यापमं में फॉर्म भरने के समय दी जाने वाली जानकारी, काउंसिलिंग के दौरान प्रस्तुत किए प्रमाण आदि का मिलान और जांच कॉलेज में प्रवेश लेते समय की जाएगी। इसके लिए सभी मेडिकल कॉलेजों के डीन को निर्देश दे दिए गए हैं।

ये रहेंगे इंतजाम

- परीक्षा के समय दिए गए फुल साइज फोटो से छात्र के चेहरे का मिलान किया जाएगा। 

- काउंसिलिंग हॉल में केवल छात्र और उनके साथ आने वाले एक व्यक्ति को प्रवेश। 

- साथी व्यक्ति को परिचय पत्र दिखाने पर ही प्रवेश। 

- हॉल के अंदर और बाहर सादी वर्दी में पुलिस की तैनाती। 

- सीटों के आवंटन के समय सीआईडी अफसरों की भी निगाहें लगी रहेंगी। 

- अपनी जगह प्रतिनिधियों को भेजने वाले छात्रों को पुलिस जांच से होकर गुजरना होगा। 

- काउंसिलिंग की वीडियोग्राफी की जाएगी(दैनिक भास्कर,रायपुर,2.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।