मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 अगस्त 2011

हिमाचलःएजूकेशन लोन के नाम पर करोड़ों की धांधली

एजूकेशन लोन के नाम पर 4 करोड़ 47 लाख रुपए के फर्जीवाड़े का मामला प्रकाश में आया है। अलीब नाम के एक व्यक्ति ने इस फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है। अलीब के खिलाफ चंडीगढ़ के सेक्टर-36 के थाने में 11 अगस्त को दर्ज एफआईआर दर्ज है। इसी सिलसिले में थाने के मुख्य आरक्षी राजबीर छानबीन के लिए मंगलवार को हरिपुरधार पहुंचे।

उन्होंने बताया कि यूको बैंक की हरिपुरधार शाखा से 40 व्यक्तियों के नाम पर 4 करोड़ 47 लाख रुपए के फर्जी दस्तावेज बने हुए हैं। अधिकांश दस्तावेज पंजाब के लोगों के नाम बने हुए हैं। इनमें से कुछ नाम हिमाचल के लोगों के भी शामिल हैं। सिरमौर के भराड़ी स्थित एसबीआई शाखा से भी एजूकेशनल लोन के फर्जी दस्तावेज तैयार किए हैं।

आशंका जताई जा रही है कि प्रदेश के अन्य बैंकों से भी इस तरह के करोड़ों रुपए के फर्जी दस्तावेज बनाए गए हैं। लोन के लिए बनाए गए दस्तावेज में मैनेजर के फर्जी हस्ताक्षर पाए गए हैं। यही नहीं दस्तावेज में बैंकों की मुहर और बैंक कोड भी लिखा गया है। इस बारे यूको बैंक की हरिपुरधार शाखा के प्रबंधक एसआर मीना ने बताया कि लोन के दस्तावेज, मुहर और हस्ताक्षर फर्जी हैं। जांच में खुलासा हुआ कि जो लोग विदेश जाने के लिए इस कंपनी में अप्लाई करते थे उन लोगों को इस बैंक के जरिए हेल्दी-वे कंपनी लोगों के अकाउंट में लाखों का कैश दिखाती थी। एफडी से गोलमाल का धंधा चल रहा था। डीएसपी अनिल जोशी ने बताया कि 14 टीमों को जांच के लिए हिमाचल,पंजाब और हरियाणा भेजा गया है(दैनिक भास्कर,शिमला-हरिपुर धार,24.8.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।