मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 अक्तूबर 2011

भोपाल में रहकर कीजिए आईआईटी,मुंबई का कोर्स

क्या आप जानना चाहते हैं कि आईआईटी मुंबई की क्लासेस में क्या पढ़ाया जा रहा है, क्या आप भी उसका हिस्सा बनना चाहते हैं तो अब ये मुश्किल नहीं। इसमें शामिल होने के लिए आईआईटी मुंबई जाने की जरूरत नहीं है बल्कि भोपाल में रहकर ही यह कोर्स किया जा सकता है।
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा आईआईटी मुंबई के माध्यम से देशभर में लाइनेक्स और सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए देशभर में करीब 25 सेंटर बनाए गए हैं जिसमें भोपाल से मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैनिट) भी शामिल है। यानी इंदौर स्थित एसजीएसआईटीएस भी इसके लिए सेंटर बनाया गया है। इस कोर्स का उद्देश्य फैकल्टी और रिसर्च स्कॉलर्स को सॉफ्टवेयर टेस्टिंग की नई तकनीक से रूबरू कराना है ताकि टीचिंग के दौरान वे अपने स्टूडेंट्स को अपडेट कर सकें।

सप्ताह में दो क्लास
यह कोर्स 5 सप्ताह तक चलेगा जिसमें प्रत्येक शनिवार और रविवार क्लास लगेगी। इस कोर्स में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सारे सेंटर जुड़े रहेंगे जिसमें आईआईटी मुंबई के एक्सपर्ट द्वारा लेक्चर दिया जाएगा। कोर्स में शामिल होने के लिए किसी भी कॉलेज की फैकल्टी और मैनिट रिसर्च स्कॉलर अपना रजिस्ट्रेशन आईआईटी मुंबई की वेबसाइट और मैनिट की वेबसाइट पर करा सकते हैं।
इसमें करीब 40 से 45 लोगों को शामिल किया जाएगा। कोर्स नवम्बर के दूसरे सप्ताह से प्रारंभ होगा जिसमें लिए 16 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। यह क्लास मैनिट स्थित डिपार्टमेंट ऑफ कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में लगेगी।

सिखाएंगे सॉफ्टवेयर टेस्टिंग
कोर्स में खासतौर पर सॉफ्टवेयर टेस्टिंग पर जोर दिया जाएगा। नित नई टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर तैयार किए जा रहे हैं। इसलिए फैकल्टी के लिए यह बेहद जरूरी है कि वे इन सब परिवर्तनों से अपडेट रहें। इसलिए कोर्स में नए सॉफ्टवेयर की जानकारी और टेस्टिंग के लिए अपनाई जाने वाली तकनीक के बारे में बताया जाएगा। इसमें इन नए सॉफ्टवेयर के उपयोग और उनके महत्व के बारे में भी बताया जाएगा।
फैकल्टी और रिसर्च स्कॉलर दोनों के लिए यह कोर्स महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें देश के बेस्ट एक्सपर्ट द्वारा सॉफ्टवेयर की दुनिया की जानकारी दी जाएगी।
- डॉ. निलय खरे, एचओडी डिपार्टमेंट ऑफ कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, मैनिट(उदित बर्सले,दैनिक भास्कर,भोपाल,13.10.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।