मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 अक्तूबर 2011

जम्मू-कश्मीरःतीन यूनिवर्सिटीज में आपसी सहयोग के लिए एमओयू

शैक्षणिक उत्कृष्टता और शोध, प्रशिक्षण, फैकल्टी एवं स्टूडेंट एक्सचेंज आदि क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए कश्मीर, इस्लामिक और दिल्ली विश्वविद्यालयों के बीच वीरवार को सहमति ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित हुआ।

शेरे कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य मंत्री उमर अब्दुल्ला की मौजूदगी में दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. दिनेश सिंह, कश्मीर यूनिवर्सिटी वीसी प्रो. तलत अहमद और इस्लामिक यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. अब्दुल रशीद त्राग ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल गनी मलिक, आयुक्त सचिव वित्त सुधांशु पांडे समेत तीनों विश्वविद्यालयों के अधिकारी भी मौजूद थे। एमओयू की अवधि दो वर्ष है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री उमर ने कहा कि इस ज्ञापन से तीनों यूनिवर्सिटी को फायदा होगा। इससे शोध और प्रशिक्षण के अतिरिक्त अन्य क्षेत्रों में भी विकास की संभावनाएं प्रबल होंगी। राज्य के स्टूडेंट्स दिल्ली यूनिवर्सिटी में जाने का मौका पाएंगे। साथ ही वहां की शैक्षणिक उत्कृष्टता का लाभ भी उठा पाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि तीनों यूनिवर्सिटी ज्ञापन में हस्ताक्षरित बातों पर अमल करते रहेंगे। 

एमओयू के मुताबिक तीनों यूनिवर्सिटी की फैकल्टी और स्टूडेंट्स एक-दूसरे के संसाधनों का प्रयोग कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त वो साथ मिलकर शोध परियोजनाओं पर काम करेंगे। पीएचडी प्रोग्राम में वो ज्वाइंट सुपरविजन पाएंगे। साथ ही नियमित रूप से फैकल्टी और स्टूडेंट्स का एक्सचेंज भी होगा। एमओयू को चालू रखने के लिए समय समय पर तीनों यूनिवर्सिटीज संयुक्त बैठकें और वर्कशाप करते रहेंगे। इधर, एमओयू की खबर से विद्यार्थियों में भी काफी खुशी देखी जा रही है(दैनिक भास्कर,श्रीनगर,21.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।