मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

31 अक्तूबर 2011

जम्मू-कश्मीरःयूजीसी के सहयोग से कालेजों में बनेंगे वूमेन होस्टल

जम्मू यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (यूजीसी) के अनुदान से रियासत के दो कालेजों में वूमेन हॉस्टल का निर्माण व अन्य छह कालेजों में स्पोर्ट्स सुविधाओं का विकास करवाया जाएगा।

पिछले दिनों हुई यूजीसी की एक्सपर्ट कमेटी बैठकों में इन प्रस्तावों को मंजूरी मिली है। इसके अंतर्गत यूजीसी उक्त संस्थानों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। वहीं, पांच कालेज ऐसे भी हैं जिनके प्रस्ताव अधूरे व सही न होने की वजह से मंजूर न हो सके।


अगस्त 9 और 10 को हुई कमिशन की बैठक में वूमेन होस्टल निर्माण की स्पेशल स्कीम के अंतर्गत आए प्रस्ताव पर विचार हुआ। उसमें जम्मू यूनिवर्सिटी से संबंधित गवर्नमेंट एमएएम कालेज में वूमेन होस्टल के निर्माण को कमेटी ने सशर्त मंजूरी दी। अनुमानित 60 लाख की परियोजना में यूजीसी 40 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देगा। लेकिन उससे पूर्व कालेज को बिल्डिंग कमेटी का रिजोल्यूसन और सॉयल रिपोर्ट देनी होगी। कश्मीर यूनिवर्सिटी से संबंधित डिग्री कालेज हंदवाड़ा में भी वूमेन हॉस्टल का प्रस्ताव मंजूर किया गया। अनुमानित 93 लाख की परियोजना में यूजीसी की ओर से 80 लाख का वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाएगा।
सितंबर 19 और 20 को हुई कमिशन की बैठक में स्पोर्ट्स सुविधाएं और अन्य ढांचागत सुविधाओं के विकास संबंधी प्रस्तावों पर फैसला लिया गया। उसमें रियासत के छह कालेजों के प्रस्ताव मंजूर हुए। उसके तहत गवर्नमेंट एमएएम कालेज के लिए 1.40 करोड़ रुपए की राशि मंजूर हुई। यह राशि ढांचागत सुविधाओं के विकास पर खर्च होगा। उसी प्रकार गांधी मेमोरियल साइंस कालेज के लिए 59 लाख के प्रस्ताव को मंजूर किया गया। उसमें से 54 लाख ढांचागत सुविधाओं के विकास व बाकी का 5 लाख खेल उपकरणों की खरीद के लिए तय हैं।

इसके अतिरिक्त डिग्री कालेज कोकरनाग को 3.36 लाख व डिग्री कालेज डोरू, डिग्री कालेज शोपियां और एसपी कालेज एमए रोड को 5.5 लाख की राशि खेल उपकरणों की खरीद को मंजूर किए गए हैं(दैनिक भास्कर,देवेंद्रपाधा,जम्मू,31.10.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।