मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 दिसंबर 2011

आईआईटी दिल्ली में रिसर्च कैंपस की मंज़ूरी

तकनीकी क्षेत्र में रिसर्च की बढ़ती मांग को देखते हुए आईआईटी दिल्ली की ओर से रिसर्च कैंपस की शुरुआत करने की योजना अब मूर्त रूप लेने जा रही है।

छात्रों के हुनर को बेहतर ढंग से तराशने और रिसर्च के लिए आदर्श माहौल मुहैया कराने के उद्देश्य से 100 एकड़ में तैयार होने वाले आईआईटी दिल्ली के इस रिसर्च कैंपस को आईआईटी काउंसिल ने हरी झंडी दिखा दी है। काउंसिल की मंजूरी के बाद अब गेंद हरियाणा सरकार के पाले में है। दरअसल, कैंपस तैयार करने के लिए जमीन हरियाणा ही देगा।


आईआईटी दिल्ली के रजिस्टार राकेश कुमार ने बताया कि नए कैंपस की शुरुआत को लेकर आईआईटी काउंसिल का मंजूरी पत्र मिल गया है। अब हरियाणा सरकार से जमीन मिलने का इंतजार है। जमीन देने के लिए सरकार सहमति जाहिर कर चुकी है लेकिन अभी स्थान निर्धारित नहीं हुआ है। आईआईटी दिल्ली पर नजर डालें तो यह 300 एकड़ में फैली एक मिनी टाउनशिप की तरह नजर आती है।

यहां लगभग 1८ हजार के आसपास की रिहायश है और अध्ययन के साथ-साथ रिसर्च कार्य भी होता है। ऐसे में लगातार कैंपस में बेहतर रिसर्च के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अलग कैंपस की जरूरत लम्बे समय से महसूस की जा रही है। आला अधिकारियों की मानें तो 100 एकड़ का यह कैंपस पूरी तरह से रिसर्च केन्द्रित होगा और यहां एमटेक, पीएचडी व इंडस्ट्री प्रोग्राम चलाने की कोशिश की जाएगी ताकि रिसर्च के क्षेत्र में और दो कदम आगे बढ़कर आईआईटी दिल्ली अपनी पहचान बना सके(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,2.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।