मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 दिसंबर 2011

यूपीःशिक्षक पा सकेंगे मनचाहा तबादला

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री मायावती ने प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों को भी लुभाने की कोशिश की है। उन्होंने शिक्षकों विशेषकर महिलाओं को उनके मन चाहे जनपद में तैनाती व इस सम्बंध में उनके स्थानांतरण के आदेश जारी किए हैं। उनके इस निर्देश के बाद एक तरफ जहां अपने स्थानांतरण को लेकर सम्बंधित विभागों के चक्कर लगाने वाले शिक्षकों की परेशानियां दूर हो जाएंगी, वहीं दूसरी ओर आसानी से उनका स्थानांतरण हो सकेगा।


मायावती ने उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन कार्यरत प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों, विशेषकर महिलाओं का एक जनपद से दूसरे जनपद में स्थानानंतरण करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के बाद प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों को उनके द्वारा दिए गए विकल्प के अनुसार जनपदों में तैनाती होगी, जिससे भारी संख्या में महिला शिक्षकों को राहत मिलेगी।

इस निर्णय के बाद शिक्षकों का एक जिले से दूसरे जिले में स्थानांतरण वरीयताक्रम के आधार पर विचार किया जाएगा। वर्तमान में बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थी अपने गृह जनपद या भिन्न जनपदों में कार्यरत हैं। महिला तथा पुरूष अभ्यथिर्यों ने बड़ी संख्या में बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय में पहले ही आवेदन कर चुके हैं।

अभी तक एक जनपद से दूसरे जनपद में स्थानांतरण हेतु शिक्षकों द्वारा आवेदन करने पर इसकी व्यवस्था थी लेकिन शिक्षकों की अत्यधिक कमी की वजह से ऐसा सम्भव नहीं हो पाता था, जिसके कारण अनेक महिला शिक्षिका अपने गृह जनपदों में तैनात नहीं हो पाती थी। शिक्षकों को अपना स्थानांतरण सम्बंधी आवेदन पत्र 31 दिसम्बर 2011 तक सम्बंधित विभाग में जमा करना होगा।

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक मुख्यमंत्री मायावती ने शिक्षकों विशेषकर महिलाओं को उनके मन चाहे जनपद में तैनाती व इस सम्बंध में उनके स्थानांतरण सम्बंधी कठिनाईयों के मददेनजर यह फैसला किया है। मायावती के इस फैसले के बाद अब शिक्षकों द्वारा अपने स्थानांतरण के लिए वर्ष भर किए जाने वाले भागदौड़ से मुक्ति मिलेगी।

वर्ष 1999 में लगभग 23000, वर्ष 2004-05 में लगभग 39000 तथा वर्ष 2007 से लेकर अब तक कुल 76,000 अभ्यर्थियों का चयन किया गया तथा प्रशिक्षण के बाद सहायक शिक्षकों के पद पर नियुक्ति प्रदान की गई।

गौरतलब है कि 31 दिसम्बर 2011 से पूर्व लगभग 72,825 शिक्षकों की नई तैनाती की जा रही है, जिन्होंने हाल ही में टीईटी परीक्षा पास की है। इन शिक्षकों की तैनाती के परिणामस्वरूप जहां एक ओर शिक्षकों की कमी दूर होगी वहीं दूसरी ओर स्थानांतरण की प्रक्रिया शुरू होने से शिक्षकों को लाभ मिलेगा(दैनिक भास्कर,लखनऊ,4.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।