मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 दिसंबर 2011

एआईईईई : मॉक टेस्ट के बहाने प्रैक्टिस का मौका

सीबीएसई की ऑल इंडिया इंजिनियरिंग एंट्रेंस में ( एआई ट्रिपल ई ) में चाहे ऑनलाइन एग्जाम हो या ऑफलाइन , कैंडिडेट को अप्लाई ऑनलाइन ही करना है। वेबसाइट www.cbse.nic.in और www.aieee.nic.in के जरिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को एग्जामिनेशन फीस में भी 300 रुपये का फायदा होगा।

डायरेक्टर ने बताया कि 15 दिसंबर के बाद स्टूडेंट्स को वेब बेस्ड मॉक टेस्ट करने का मौका भी मिल सकेगा। सीबीएसई की वेबसाइट पर मॉक टेस्ट देकर स्टूडेंट्स ऑनलाइन एग्जाम की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई अपने सभी स्कूलों को मॉक टेस्ट की कॉपी ईमेल भी करेगी। ताकि वे स्कूल अपने लेवल पर स्टूडेंट्स को मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस भी करवा सकें। सीबीएसई एक कॉल सेंटर भी बना रही है। अगर स्टूडेंट्स को एआई ट्रिपल ई को लेकर कोई समस्या आ रही है तो वे कॉल सेंटर पर फोन करके मदद ले सकते हैं। इस एग्जाम के लिए देश भर में करीब 12 लाख कैंडिडेट अप्लाई करते हैं।


इस एग्जाम के जरिए देश भर में नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ( एनआईटी ), इंडियन इंस्टिट्यूट्स ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ( आईआईआईटी ), डीम्ड यूनिवर्सिटीज और सरकारी सहायता प्राप्त इंस्टिट्यूशन में बीई / बीटेक , बी . आर्क / बी . प्लानिंग कोर्सेज में एडमिशन होता है। पिछले साल बीई / बीटेक की सीटें करीब 26816 और बी . आर्क / बी . प्लानिंग की सीटें 900 से अधिक थी(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.11.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।