मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 दिसंबर 2011

मध्यप्रदेशःसेमेस्टर प्रणाली में होगा संशोधन, ऑनलाइन होगा एडमिशन सिस्टम

कॉलेजों की सेमेस्टर प्रणाली में संशोधन किया जाएगा, साथ ही अगले सत्र से एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन हो जाएगी। इस संबंध में उच्च शिक्षा आयुक्त डॉ. वीएस निरंजन ने यूनिवर्सिटी के कुलसचिवों और कॉलेज के प्राचार्यो को निर्देश जारी कर दिए हैं।

डॉ. निरंजन के मुताबिक प्राइवेट परीक्षा देने वाले छात्रों पर वार्षिक सत्र की बजाय सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जाएगा। इसके लिए व्यावहारिक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कार्ययोजना बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी बनाएगी। परीक्षाओं के नतीजे जल्दी घोषित हो सके, इसके लिए जिला मुख्यालयों पर स्थित लीड कॉलेज में मूल्यांकन केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।


इन केन्द्रों में यूनिवर्सिटी द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में मूल्यांकन कार्य किया जाएगा। प्राइवेट छात्रों के लिए शत प्रतिशत अंकों की विश्वविद्यालयीन परीक्षा आयोजित की जाएगी। केवल नियमित छात्रों के लिए ही आंतरिक मूल्यांकन किया जाएगा। इसके लिए अधिकतम पंद्रह अंक निर्धारित किए गए हैं। 

विश्वविद्यालय मैनेजमेंट सिस्टम और अन्य आधुनिक तकनीकों का उपयोग कर एडमिशन से लेकर रिजल्ट घोषित करने तक का काम समय पर करने के निर्देश भी दिए हैं। साथ ही यूनिवर्सिटी को भी आपस में समन्वय बनाने के निर्देश दिए हैं, जिससे समय सारणी एक समान रहे(दैनिक भास्कर,भोपाल,6.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।