मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 दिसंबर 2011

डीयूःरामजस से बैरंग लौटे छात्र तो मिरांडा में नहीं हुई परीक्षा

एनवायरमेंटल स्टडीज की परीक्षा को लेकर बने असमंजस से सोमवार को पर्दा उठ गया। परीक्षा के लिए रामजस कॉलेज में जहां प्रथम वर्ष के छात्रों को बैरंग लौटा दिया गया, वहीं मिरांडा हाउस में परीक्षा आयोजित ही नहीं की गई। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में द्वितीय वर्ष के उन छात्रों के लिए परीक्षा हुई जो पिछले सेमेस्टर में परीक्षा के रद्द हो जाने से चूक गए थे। परीक्षा को लेकर कॉलेजों में बने असमंजस के माहौल से विपरीत परीक्षा विभाग लगातार यही दोहराता रहा कि परीक्षा का आयोजन सफलतापूर्वक हुआ है। किसी भी कॉलेज से लिखित तौर पर कोई परेशानी की सूचना नहीं मिली। हालांकि जिस तरह से कॉलेज में इस परीक्षा को लेकर छात्रों को परेशान होना पड़ा उसे देखकर इसे फ्लाप शो कहना गलत न होगा। गौरतलब है कि रविवार तक इसके परीक्षा कार्यक्रम को लेकर स्थिति साफ नहीं होने से छात्र परेशान थे।

दरअसल, एनवायरमेंटल स्टडीज की परीक्षा को लेकर रविवार देर रात तक स्थिति स्पष्ट न होने के चलते छात्र परेशान थे। बीएससी प्रोग्राम व बीएससी ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए होने वाली इस क्वालिफाइंग परीक्षा के तहत प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राएं हैरान परेशान थे। वजह, मिरांडा हाउस में परीक्षा आयोजित न करने की घोषणा कर दिया जाना थी। रामजस कॉलेज के परीक्षा अधीक्षक डॉ.तनवीर एजाज ने बताया कि सोमवार सुबह उन्हें प्रिंसिपल कार्यालय से निर्देश मिला का परीक्षा का आयोजन द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए है और प्रथम वर्ष के छात्रों को अगले साल यह परीक्षा देनी होगी। डॉ.एजाज ने बताया कि स्थिति स्पष्ट न होने के चलते भारी संख्या में परीक्षा देने पहुंचे प्रथम वर्ष के छात्रों को बैरंग लौटा दिया गया।


इसी तरह मिरांडा हाउस कॉलेज में किसी भी वर्ष के लिए यह परीक्षा आयोजित नहीं की गई। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.एस के गर्ग से जब इस बाबत पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उनके कॉलेज में एनवायरमेंटल स्टडीज को लेकर पहले ही स्थिति स्पष्ट थी। हमारे कॉलेज में पांच दिसंबर को हुई परीक्षा में द्वितीय वर्ष के छात्र बैठे थे। उन्होंने बताया कि निर्धारित व्यवस्था के तहत इस साल दाखिला पाने वाले छात्रों को भी अगले सत्र में यह परीक्षा देनी होगी। परीक्षा विभाग के आलाधिकारियों की मानें तो सभी छात्रों को एडमिट कॉर्ड के साथ डेटशीट सौंप दी गई थी, इसलिए जिनके लिए परीक्षा थी, उन्होंने उसमें हिस्सा लिया। 

परीक्षा विभाग की मानें तो परीक्षा को लेकर किसी तरह की परेशानी की सूचना देर रात तक उन्हें नहीं मिली(दैनिक भास्कर,नई दिल्ली,6.12.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।