मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

25 मई 2012

टॉफेल है विदेशी शिक्षा का पासपोर्ट

टॉफेल यानी विदेशी लैंग्वेज के रूप में इंग्लिश की जांच। विदेश में एडमिशन लेने वालों के लिए इस टेस्ट की काफी अहमियत है। एक तरह से इस टेस्ट को पास करना जरूरी है। दुनिया के 130 देशों में करीब साढ़े आठ हजार इंस्टीट्यूशंस में इसके स्कोर को मान्यता है। यह टेस्ट बेसिक रूप से यूनिवर्सिटी लेवल पर इंग्लिश लैंग्वेज के इस्तेमाल और समझ की जांच है। इस टेस्ट में भाषाई पकड़ हर प्रकार से जांची जाती है। जैसे, लिस्निंग, रीडिंग, स्पीकिंग और राइटिंग। टफेल की वेबसाइट से आप रजिस्ट्रेशन, फीस, टेस्ट की तारीख, फॉर्मेट आदि सभी चीजों की जानकारी ले सकते हैं। 

इस टेस्ट की मांग सरकारी एजेंसियों, लाइसेंसिंग बॉडीज आदि द्वारा भी की जाती है। लिहाजा विदेश में बिजनेस या काम करने वालों के लिए भी इस टेस्ट की काफी अहमियत है। आप यदि एक बार टॉफेल टेस्ट देते हैं, तो उसका स्कोर दो साल के लिए वैलिड होता है। इसकी वजह यह मानी गई है कि दो साल के समय में किसी भी स्टूडेंट का नॉलेज लेवल काफी बदल सकता है। कॉलेज और यूनिवर्सिटी आमतौर पर रिसेंट टॉफेल स्कोर पर ही भरोसा करते हैं। 

टॉफेल टेस्ट का आयोजन हर साल कई - कई बार होता है। अपने देश की ही बात करें तो यहां करीब करीब सभी प्रमुख शहरों में इस इस टेस्ट का आयोजन होता है। इसके दो फॉर्मेट हैं : इंटरनेट बेस्ड ( आईबीटी ) और पेपर बेस्ड ( पीबीटी ) । 

कहां और कब 
टॉफेल टेस्ट का आयोजन दुनिया के 165 देशों में साढे चार हजार से ज्यादा सेंटरों पर साल में 30 से 40 बार आयोजन होता है। इंग्लिश लैंग्वेज की जांच के लिए इस टेस्ट की मान्यता किसी अन्य टेस्ट से च्यादा है। आप शहर और समय का चुनाव अपनी सुविधा से कर सकते हैं। इस साल भी सीजन शुरू हो चुका है। 

कैसे करें तैयारी 
टेस्ट का आयोजन करने वाली कंपनी ईटीएस यानी एजुकेशनल टेस्टिंग सर्विस टेस्ट की तैयारी के लिए प्रीपरेशन मैटीरियल पेड और फ्री , दोनों रूपों में उपलब्ध कराती है। इससे टेस्ट ही नहीं , बल्कि उससे जुड़े विभिन्न पहलुओं की भी जानकारी मिलती है। 

कितना खर्च 
इस टेस्ट का खर्च 160 डॉलर से 250 डॉलर तक आता है। खर्च में कमी या बढ़ोतरी देश के हिसाब से है। टॉफेल की वेबसाइट पर अपने लोकेशन को सिलेक्ट कर तमाम जानकारी ली जा सकती है। 

रजिस्ट्रेशन इंटरनेट बेस्ड 
आप किसी भी दिन किसी भी समय इंटरनेट से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको अपना नाम बिल्कुल सही - सही लिखने की जरूरत होती है ताकि टेस्ट के दिन आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो। पेमेंट डेबिट या क्रेडिट कार्ड के अलावा टॉफेल रिसोर्स सेंटरों पर बिकने वाले रजिस्ट्रेशन वाउचर के द्वारा भी किया जा सकता है। ध्यान रहे टेस्ट से सात दिन पहले सामान्य रजिस्ट्रेशन बंद हो जाता है। अगर आपके साथ इमेरजेंसी हो , तो टेस्ट से तीन दिन पहले भी लेट फीस (35 डॉलर ) के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

फोन रजिस्ट्रेशन 
फोन कॉल करने के पहले रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से देख लें। नेम स्पेलिंग का खास ख्याल रखें। आप जो आईडी टेस्ट के दिन ले जाएंगे , स्पेलिंग उसी से मिलाई जाएगी। फोन नंबरों की जानकारी टॉफेल साइट पर उपलब्ध है। टेस्ट से सात दिन पहले सामान्य रजिस्ट्रेशन बंद हो जाता है। इमरजेंसी में टेस्ट से एक दिन पहले या आखिरी बिजनेस डे को शाम 5 बजे तक लेट फीस (35 डॉलर ) के साथ रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

मेल रजिस्ट्रेशन 
रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करें और उसे ठीक तरह भर कर मेल करें। फॉर्म के साथ रजिस्ट्रेशन सेंटर के नाम पेमेंट भी भेजनी होती है। आपका फॉर्म टेस्ट की तिथि से कम से कम चार सप्ताह पहले पहुंचना होता है। अगर आपके पास फॉर्म पहुंचने का कंफर्मेशन न आए , तो वहां कॉल करके पूछ सकते हैं जहां आपने फॉर्म भेजा है। यह काम आपके रजिस्ट्रेशन डेडलाइन से कम से कम तीन बिजनेस डे पहले करना होता है। 

इन पर्सन रजिस्ट्रेशन 
कुछ इलाकों में इन पर्सन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा है। रजिस्ट्रेशन रिसोर्स सेंटरों पर कराए जा सकते हैं। लेकिन यह रजिस्ट्रेशन भी टेस्ट से कम से कम सात दिन पहले कराना होता है। 35 डॉलर के लेट फीस के साथ आप तीन दिन पहले भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ध्यान रखें किसी भी सूरत में टेस्ट सेंटरों पर या वॉक इन रजिस्ट्रेशन एलाउड नहीं है। 

टाइप ऑफ टेस्ट 
इंटरनेट बेस्ड 
इंटरनेट बेस्ड टॉफेल की शुरुआत यूएस , कनाडा , फ्रांस , जर्मनी और इटली में 2005 में हुई थी। अन्य देशों में इसे 2006 में शुरू किया गया। इंटरनेट बेस्ड टेस्ट को जल्द ही पॉपुलरिटी मिल गई। इस टेस्ट ने कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट को तो खत्म ही कर दिया। पेपर बेस्ड टेस्ट भी अब कुछ चुनिंदा इलाकों तक ही सीमित रह गया है। चार घंटे के इस टेस्ट में चार सेक्शंस ( रीडिंग , लर्निंग , स्पीकिंग , राइटिंग ) होते हैं। इस टेस्ट में एक सप्ताह में एक ही बार शामिल हो सकते हैं। इसके रीडिंग सेक्शन में यूनिवर्सिटी लेवल का टॉपिक दिया जाता है और इस पर ही आधारित सवालों का जवाब देना होता है। तीन से चार पैसेज होते हैं और हर पेसेज से जुड़े 12 से 14 सवालों का जवाब देना होता है। लिस्निंग सेक्शन में पांच - छह बड़े पैसेज होते हैं। हर पैसेज से पांच से छह सवाल पूछे जाते हैं। 

स्पीकिंग 
सेक्शन में दो इंडिपेंडेंट और चार इंटिग्रेटेड टास्क हल करने होते हैं। इंडिपेंडेट टास्क्स में एकेडमिक लाइफ के किसी पहलु के बारे में स्टूडेंट राय और ऐसे ही सवाल पूछे जाते हैं। इंटीग्रेटिड टास्क्स में दो पैसेज को सुनकर उनका सार निकालना होता है। छह टास्क और छह सवाल करीब 20 मिनट में हल करने होते हैं। राइटिंग सेक्शन में दो टास्क दिए जाते हैं। इंटिग्रेटेड टास्क में एक एकेडमिक पैसेज को पढ़कर और दूसरे को सुनकर दोनों के बीच संबंध बताना होता है। इंडिपेंडेट टास्क में निबंध लिखना होगा। 

यहां ध्यान रखने वाली बात यह होती है कि आपके किसी एक सेक्शन में एक्सट्रा सवाल दिए जाते हैं , लेकिन इसमें आपको पता नहीं होता है कि किस सवाल के अंक जुड़ेंगे और किसके नहीं। इसलिए स्टूडेंट्स को सभी सवालों को उतनी ही गंभीरता से लेना होता है। 

पेपर बेस्ड टेस्ट 
जिन क्षेत्रों में इंटरनेट या कंप्यूटर की सुविधा नहीं है , वहीं पेपर बेस्ड टेस्ट लिए जा रहे हैं। इस टेस्ट का आयोजन साल भर में छह बार निर्धारित तारीखों पर होता है। आप कितनी बार भी इस टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। तीन घंटे के इस टेस्ट में इंटरनेट के मुकाबले ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं। इसके भी चार सेक्शंस होते हैं। पहले सेक्शन यानी लर्निंग के लिए आपको 30-40 मिनट मिलते हैं। यह तीन हिस्सों में बंटा होता है। पहले हिस्से में शॉर्ट कंवरसेशन के 30 सवाल होते हैं। दूसरे में लांग कंवरसेशन के आठ और तीसरे हिस्से में लेक्चर से जुड़े 12 सवाल पूछे जाते हैं। स्ट्रक्चर और रिटन एक्सप्रेशन से जुड़े दूसरे भाग में 25 मिनट में वाक्य पूरे करने की 15 और गलतियां ढूंढने की 25 एक्सरसाइज हल करनी होंगी। रीडिंग के 50 सवाल 55 मिनट में हल करने होते हैं , जबकि 250-300 शब्दों का निबंध लिखने के लिए आधा घंटा का समय मिलता है। 

इंटरनेट टेस्ट : 
क्या और कितना टास्क- विवरण- सवाल- समय 
-रीडिंग 3-4 पैसेज हरेक में 12-14 सवाल 60-80 मिनट 

-लिस्निंग 6-9 पैसेज हरेक में 5-6 सवाल 60-90 मिनट 

-ब्रेक ...... ........ 10 मिनट 

-स्पीकिंग 6 टास्क 6 सवाल 20 मिनट 

-राइटिंग 2 टास्क 2 सवाल 50 मिनट(निर्भय कुमार,नभाटा,दिल्ली,23.5.12)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।