मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 मई 2012

हिमाचल प्रदेश विविःबीएड में दाखिला शुरू,ऑनलाइन फार्म लें

एचपी यूनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग ने बीएड में दाखिला लेने के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बार छात्र यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर दाखिला प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दाखिले के आवेदन पत्र अपनी वेबसाइट पर डाल दिए हैं। 

कुल 100 सीटों के लिए होने वाली इस प्रवेश प्रक्रिया के लिए छात्र वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं। वहीं, यूनिवर्सिटी ने इस आवेदन फॉर्म को भरने में छात्रों की मदद के लिए एक मार्गदर्शिका भी अपनी वेबसाइट पर डाल दी है। इन सीटों के लिए छात्र 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

इसके बाद 16 जुलाई से इन सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। छात्र को वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी जाएगी और मैरिट के अनुसार छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डॉ. रोमेश चंद का कहना है कि ऑनलाइन एडमिशन और फिर काउंसलिंग के लिए सारी जानकारी वेबसाइट पर डाल दी है। छात्रों को इसके लिए अलग से सूचित नहीं किया जाएगा। छात्र www.hpuedushimla.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

उधर,एचपीयू का वार्षिक समारोह एक जून को मनाया जाएगा। समारोह में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले छात्रों, खिलाड़ियों और सांस्कृतिक गतिविधियों में यूनिवर्सिटी का नाम रोशन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। समारोह सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगा। डीएसडब्ल्यू प्रो. टीसी भल्ला का कहना है कि छात्रों को प्रमाण पत्र और नगद पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। निजी कॉलेज खुद करेंगे दाखिले निजी बीएड कॉलेज इस बार अपने स्तर पर दाखिले करेंगे। 

इसके लिए कॉलेजों ने प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए छात्रों के आवेदन लिए जा रहे हैं। जुलाई में छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इसमें मैरिट के आधार पर एडमिशन दी जाएगी। प्रदेश के कुल 73 बीएड कॉलेजों में करीब साढ़े आठ हजार छात्रों को एडमिशन मिल सकेगी(दैनिक भास्कर,शिमला,30.5.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।