मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

26 मई 2012

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालयःबिना परीक्षा पीएमटी पास करवाने का झांसा देने वाला धरा गया

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की पीएमटी प्रवेश परीक्षा इस बार भी विवादों के घेरे में आ गई है। प्रवेश परीक्षा दिए बिना ही पास करवाने का झांसा देने वाले एक युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी युवक हिमांशु कौशिक दिल्ली का रहने वाला है। 

पुलिस के पास पीएमटी प्रवेश परीक्षा में बैठने जा रहे एक छात्र ने 23 मई को गुप्त शिकायत दी थी कि दिल्ली से कोई युवक उसे बिना परीक्षा दिए पास करवाने का झांसा दे रहा है। इसके बदले छात्र से मोटी रकम मांगी जा रही थी। पुलिस ने मामला दर्ज होने के बाद गुप्त तरीके से जांच शुरू की और मोबाइल फोन ट्रैक कर आरोपी युवक को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। डीएसपी बृजेश सूद का कहना है कि आरोपी को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है। 

फोटो की हेराफेरी 
एचपी यूनिवर्सिटी समेत कुछे परीक्षा केंद्रों पर भी शातिरों ने कुछ छात्रों की फोटो बदलकर परीक्षा में गड़बड़ी करने की योजना बनाई थी। इसकी भनक लगते ही प्रशासन हरकत में आया और सभी अधीक्षकों को परीक्षा देने आए छात्रों की फोटो चैक करने को कहा गया। मामले की जांच में एडीएम स्तर के अधिकारी को भी शामिल किया गया। इसके अलावा शुक्रवार को फिंगर प्रिंट्स भी गंभीरता के साथ लिए गए। 

परीक्षा नियंत्रक डॉ. नरेंद्र अवस्थी का कहना है कि गड़बड़ी की आशंका के बाद अधीक्षकों को निर्देश दिए गए थे और फोटो की पुख्ता जांच के बाद ही छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति दी गई। एसपी सोनल अग्निहोत्री का कहना है कि इस मामले के तार पिछले प्रकरण जुड़े हो सकते हैं। यह एडमिट कार्ड से ठगी करने की फिराक में थे। 

पीएमटी परीक्षा में 7436 छात्र हुए शामिल 
पीएमटी परीक्षा में इस बार रिकॉर्ड 7436 छात्रों ने हिस्सा लिया। कुल 7692 छात्रों को यूनिवर्सिटी ने रोलनंबर जारी किए थे जिनमें से 256 छात्र अनुपस्थित रहे। यूनिवर्सिटी समेत प्रदेश के कुल 17 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा करवाई गई। प्रशासन के अनुसार सैकड़ों छात्र बिना रोलनंबर भी परीक्षा केंद्र पर पहुंचे थे लेकिन उन्हें निशुल्क ही डुप्लीकेट रोलनंबर देकर परीक्षा में बैठने की अनुमति मिल गई। परीक्षा की आंसर की एक जून को जारी की जाएगी। यह आंसर की यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और छात्र अपने उत्तरों का मिलान इससे कर पाएंगे। एक जून तक आंसर की और प्रश्नों की मॉडरेशन होगी। 

दो प्रश्नों पर संशय 
कुछ छात्रों ने दो प्रश्नों के उत्तरों पर संशय जताया है। प्रश्न संख्या दो और प्रश्न संख्या 111 के दो दो उतर बन रहे हैं। प्रश्न संख्या 2 में ए और डी ऑप्शन दोनों संभावित उतर लग रहे हैं जबकि 111 में ए और बी संभावित उतर लग रहे हैं। फिलहाल इन प्रश्नों के असली उतर कौन से होंगे इसका पता आंसर की जारी होने के बाद लग जाएगा। 

विवादों से पुराना नाता 
पिछले साल करीब दो दर्जन प्रश्नों पर सवाल खड़े हुए थे। मामला कोर्ट पहुंचा और फिर संशोधित मेरिट और रिजल्ट घोषित करना पड़ा। वर्ष 2006 में पीएमटी परीक्षा लीक हो गई थी। यह परीक्षा दोबारा करनी पड़ी थी। किसी छात्र को संशय हो तो वह एक जून से लेकर सात जून तक अपनी आपत्तियां यूनिवर्सिटी प्रशासन को भेज सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।