मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 मई 2012

जियोलॉजिस्ट बनें

आज दुनिया में जो भी कुछ चमक-दमक है और विकास दिख रहा वह सब धरती से निकाले गए खनिज संसाधनों के बदौलत है। सच बात तो यह है कि जिसे हम विकास और मानवीय उपलब्धि मानते हैं वह एक तरह से धरती के अंदर मौजूद खनिजों का उत्खनन है, उनका प्रायोगिक कौशल मात्र है। 

समुद्र विज्ञान भूकंप संबंधी अध्ययन (सीस्मोलॉजी) और जमीन के नीचे पानी के भंडारण की खोज और इस्तेमाल में दक्षता (हाइड्रोलॉजी) आदि में भी जबर्दस्त करिअर की संभावनाएं हैं। इन तमाम क्षेत्रों का विस्तृत अध्ययन जियोलॉजी की अलग-अलग शाखाओं में किया जाता है। जियोलॉजी यानी भूगर्भ विज्ञान में डिग्री हासिल करने वाले जियोलॉजिस्ट कहलाते हैं। जियालॉजी की अलग-अलग शाखाओं में अलग-अलग क्षेत्र की पढ़ाई होती है। इसी तरह अलग-अलग जियोलॉजिस्ट जो काम करता है उसमें पृथ्वी की बनावट का अध्ययन, इसकी ऊपरी परत की प्रकृति तय करना, वायुमंडल का अध्ययन, चुंबकीय शक्ति का अध्ययन, मिट्टïी, तेल, गैस व पत्थरों के सैंपलों का अध्ययन आदि है। 

शैक्षिक योग्यता : 
जियोलॉजी में बैचलर डिग्री हासिल करने के लिए वही छात्र यूजीसी द्वारा संचालित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (नेट) में बैठने के योग्य समझे जाते हैं, जिन्होंने 10+2 स्तर पर फिजिक्स,कैमिस्ट्री, एवं मैथ्स पढ़े हों। इसके अलावा ज्वाइंट एंट्रेंस परीक्षा पास करने वाले साइंस स्टूडेंट्स भी पांच वर्षीय एक्सटलोरेशन जियोलॉजिक्स कोर्स में दाखिला पा सकते हैं। साथ ही ऐसे इंजीनियर भी जियोलॉजी अथवा जियोलॉजिक्स में एम टेक कोर्स कर सकते हैं जो ग्रेजुएट एप्टीच्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग पास कर चुके हैं। 

यूं तो जिस तरह जियोलॉजी के विभिन्न क्षेत्रों का विकास हो रहा उसके चलते आज एक जियोलॉजिस्ट के लिए ढेरों और नये-नये तरह के अवसर उपलब्ध हैं। फिर भी कुछ संस्थान और क्षेत्र खासतौर पर इन्हें नौकरी देते हैं। इनमें प्रमुख हैं : कोल इंडिया लिमिटेड, इंडियन इस्टीच्यूट ऑफ हाईड्रोलॉजी, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ जियोमैग्निटज्म, सेट्रल गाउंड वाटर बोर्ड आदि। उन तमाम कंपनियों में जियोलॉजिस्टों के लिए नौकरी के अवसर उपलब्ध होते हैं जो तेल, गैस या किसी भी उद्देश्य के लिए खनन क्षेत्र से जुड़े हैं। इन कंपनियों द्वारा जियोलॉजिस्ट की नियुक्ति आकर्षक वेतनमान व शर्तों के अधीन की जाती है। 

प्रमुख शिक्षण संस्थान : 
उस्मानिया विश्वविद्यालय हैदराबाद 500007 
कानपुर विश्वविद्यालय कानपुर 208024 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र 136119 
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय अलीगढ़ 202002 
बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी 221005 
आंध्र विश्वविद्यालय विशाखापत्तनम 5300030 
जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय दिल्ली 
जम्मू विश्वविद्यालय, जम्मू 180004 
गुलबर्ग विश्वविद्यालय विशाखापत्तनम 585106(अनिल कुमार,शिक्षालोक,दैनिक ट्रिब्यून,8.5.12)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।