मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

09 जून 2012

डीयू में केट आज, एलएलबी का एंट्रेंस कल

डीयू में बीए ऑनर्स (इंग्लिश) कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाले कंबाइंड एप्टिट्यूड टेस्ट फॉर इंग्लिश (CATE) शनिवार को कंडक्ट किया जा रहा है। इस बार केट में अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 13 हजार से अधिक है, जो नया रेकॉर्ड है। पिछली बार 12 हजार स्टूडेंट्स ने केट दिया था। केट के जरिए 21 कॉलेजों में इंग्लिश ऑनर्स कोर्स में एडमिशन होता है और इन कॉलेजों में सीटों की संख्या करीब 850 है। केट स्कोर को 70 पर्सेंट व 12वीं के मार्क्स को 30 पर्सेंट वेटेज दी जाती है। इसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। 

एंट्रेंस टेस्ट सुबह 11 से 1 बजे तक एंट्रेंस टेस्ट होगा। टेस्ट दो पार्ट में होगा। पहला पार्ट मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) पर आधारित होगा, जिसकी वेटेज 60 पर्सेंट होगी। दूसरे पार्ट में सब्जेक्टिव क्वेश्चन होंगे, जिसकी वेटेज 40 पर्सेंट होगी। पार्ट-ए में मल्टिपल चॉइस व पार्ट बी में ग्रामर, लैंग्वेज स्किल्स, कॉम्प्रिहेंशन और एसे राइटिंग से जुड़े क्वेश्चन होंगे। 

उधर, एलएलबी का एंट्रेंस टेस्ट संडे 10 जून को कंडक्ट किया जा रहा है। इस बार टेस्ट के लिए 11 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। डीयू में एलएलबी की 2505 सीटें हैं। लॉ फैकल्टी के अंतर्गत कैंपस लॉ सेंटर, लॉ सेंटर 1 और लॉ सेंटर 2 है। लॉ सेंटर 2 की क्लासेज शाम को 6-9 तक होती हैं जबकि कैंपस लॉ सेंटर की क्लासेज सुबह और लॉ सेंटर 1 की क्लासेज दोपहर 3-6 तक होती हैं। जो कैंडिडेट्स जॉब कर रहे हैं, वे लॉ सेंटर 2 में एडमिशन लेते हैं। 

इन तीनों सेंटरों में सीटों को देखें तो जनरल कैटिगरी की सीटें 1167 हैं। ओबीसी कैटिगरी की सीटें 623 हैं। एससी कैटिगरी की 347 और एसटी कैटिगरी की 173 सीटें हैं। कैंडिडेट को सुबह 9:30 बजे रिपोर्ट करना होगा और 10 बजे से टेस्ट शुरू होगा। एलएलबी एंट्रेंस टेस्ट में 175 क्वेश्चन होंगे, सभी क्वेश्चन ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। 700 मार्क्स का टेस्ट होगा। सही आंसर के लिए 4 नंबर मिलेंगे और गलत जवाब देने पर एक नंबर की नेगेटिव मार्किंग होगी(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,9.6.12)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।