मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2010

कॉलेज प्राध्यापकों की नियुक्ति के नए नियम

यूजीसी ने कॉलेज प्राध्यापकों की नियुक्ति के नियम और कड़े कर दिए हैं। नए सत्र से कॉलेजों और विश्वविद्यालय में विल्सन फॉमरूले की जगह यूजीसी के रेगुलेशन 2010 के तहत भर्ती होगी। नए नियमों के अनुसार लेक्चर पद बदलकर असिस्टेंट प्रोफेसर, रीडर का पद बदलकर एसोसिएट प्रोफेसर कर दिया गया है।

प्रोफेसर,असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के लिए कम से कम योग्यता भी तय कर दी गई है। प्रोफेसर के लिए शोध और शिक्षण क्षेत्र में आठ साल का अनुभव बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया है। एसोसिएट प्रोफेसर के लिए शिक्षण और शोध अनुभव पांच साल से बढ़ाकर अब आठ और पांच पब्लिकेशन कर दिए गए हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अके डमिक रिकॉर्ड और र्सिच परफॉर्मेस के 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य कर दिए गए हैं।

हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए इन नियमों को लागू करना काफी मुश्किल होगा, क्योंकि वह नए सत्र के लिए आवेदकों को पहले ही विल्सन फामरूले के तहत टेली शीट बांट चुका है। हालांकि वीसी इस बात से इनकार कर रहे हैं।

नए नियमों केवल योग्य शिक्षक ही विश्वविद्यालय में पढ़ा सकेंगे। यूजीसी ने सभी शिक्षकों की भर्ती के लिए इन नियमों को लागू करना अनिवार्य किया है। विश्वविद्यालय में अभी तक सभी प्रोफेसर, असिस्सटेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्तियां विल्सन फामरूले के आधार पर ही हुई हैं। शिक्षकों की भर्तियां धीमी गति से होने के कारण कई पद लंबे समय से रिक्त पड़े हैं।

प्रमोशन नियम बदले

एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर की प्रमोशन अब केवल सेवा काल के आधार पर ही नहीं होगी बल्कि एपीआई (अकेडमिक परफॉर्मेस इंडिकेटर) इनडेक्स के आधार भी होगी। नए नियमों के मुताबिक अब प्रोफेसर बनने के लिए विभिन्न गतिविधियों में 400 अंक और एसोसिएट प्रोफेसर के लिए 300 अंक जरूरी होंगे।

यह शिक्षकों की सेल्फ असेसमेंट पर निर्भर करेगा, जो उनके शोध और शैक्षणिक योगदान के लिए प्रस्तावित है। यूजीसी के नए नियमों में फेरबदल नहीं किया गया है।

सुनील कुमार गुप्ता, वीसी, एचपीयू

विल्सन फॉर्मूले के अनुसार

पीजी 35 अंक
पीएचडी 10 अंक
एमफिल 5 अंक
नेट, सेट और पीएचडी 5 अंक
रिसर्च पब्लिक 5 अंक
गोल्ड मेडल एमफिल, पीजी 5 अंक
कोकरिकुलम एक्टीविटी 5 अंक
इंटरव्यू 20 अंक
बाहरवीं कक्षा 5 अंक
स्नातक 10 अंक
कुल अंक 100

यूजीसी के नए नियमानुसार निर्धारण

रिसर्च पेपर पब्लिशिंग 25 अंक
रिसर्च पब्लिकेशन 60 अंक
रिसर्च प्रोजेक्ट 165 अंक
रिसर्च गाइडेंस 20 अंक
ट्रेनिंग कोर्स एंड कॉन्फ्रेंस, 30 अंक
सेमीनार, वर्कशाप पेपर
(दैनिक भास्कर,शिमला,2.7.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।