मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जुलाई 2010

रिज्यूमे

आजकल युवा पारंपरिक तरीके से नौकरी तलाशने के साथ ऑनलाइन नौकरी के अवसर भी तलाश रहे हैं। जॉब पोर्टल्स की बढ़ती संख्या के कारण ऑनलाइन रिज्यूमे भेजना आम हो गया है। रिज्यूमे की भीड़ में खुद को दूसरों से अलग करने के लिए जरूरी है कि आप रिज्यूमे में बाजार में प्रचलित शब्द और कंपनियों द्वारा उम्मीदवारों में तलाशे जानी स्किल्स का इस्तेमाल अवश्य करें।
- रिज्यूमे में दिए गए ये की-वर्डस आपको इंटरवयू कॉल दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये की-वर्डस जॉब से संबंधित आपकी शैक्षिक योग्यता और स्किल्स को जॉब सर्च मार्केट में प्रचलित शब्दों के अनुसार दर्शाते हैं।
जैसे उपसंपादक या लेखन कार्य संबंधी नौकरी के लिए आवेदन करते समय प्रूफ रीडिंग, रचनात्मक लेखन, लेखन क्षमता आदि आपके की-वर्डस हो सकते हैं। इसी तरह सेल्स एंड मार्केटिंग से संबंधित लोग बिजनेस डेवलपमेंट, कोऑर्डिनेटर जैसे शब्द प्रयोग में लाएं।
- की-वर्डस लिखने का फायदा यह है कि कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदनों की जांच करते समय आपके रिज्यूमे पर ध्यान दिए जाने की संभावना बढ़ती है और आपका रिज्यूमे पहले नोटिस किया जाता है।
कुछ बातों का रखें ध्यान
- रिज्यूमे में की-वर्डस का प्रयोग करते समय आप शब्दों की शॉटफॉर्म भी यूज कर सकते हैं। आपको बार-बार विस्तार में लिखने की जरूरत नहीं है। प्रारंभ में एक बार अवश्य दोनों को लिखें।
- नेट पर रिज्यूमे फॉरवर्ड करते समय, जॉब प्रोफाइल को अवश्य ध्यान रखें। उस अनुसार ही रिज्यूमे को अपडेट करें और शब्दावली का प्रयोग करें।
- सॉफ्ट स्किल्स को दर्शाने वाले शब्द आपके रिज्यूमे को अलग पहचान देते हैं। कम्युनिकेशन स्किल, नेतृत्वकौशल, प्रस्तुतिकरण, व्यवहार कौशल आदि अपनी योग्यताओं को सही तरह से उभारें।
- की-वर्डस का प्रयोग करने के चक्कर में शब्दों के दोहराव से बचें। साथ ही गलत की-वर्डस का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करना आपके बारे में गलत प्रभाव उत्पन्न करता है(हिंदुस्तान,दिल्ली,21.7.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।