मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जुलाई 2010

इंटरव्यू टिप्स

कार्पोरेट कल्चर में इंटरव्यू के मतलब केवल एचआर विभाग के समक्ष अपने सर्टिफिकेट लेकर पहुँचना और अपने बारे में जानकारी देना भर नहीं है। बल्कि अब इंटरव्यू कई प्रकार से लिए जाते हैं। हाल ही के कुछ वर्षों में कंपनियों द्वारा अपने यहाँ वरिष्ठ पदों के लिए इंटरव्यू लोगों को लंच पर या डिनर पर बुलाकर लिया जाता है। इससे न केवल कंपनियों को व्यक्ति की आदतों के बारे में पता चलता है बल्कि उसके व्यवहार के बारे में भी पता चल जाता है। इस बार हम जानकारी दे रहे हैं कि अगर आपको इंटरव्यू के लिए किसी होटल या रेस्टॉरेंट में बुलाया जाता है तब क्या करें?

* अगर आप सही मायने में बिना किसी दबाव के इंटरव्यू देना चाहते हैं तब तयशुदा समय से थोड़ा पहले होटल चले जाएँ। मेनू कार्ड के अलावा रेस्ट रूम्स कहाँ स्थित है इसकी जानकारी लें।

* अपने व्यवहार को संयमित रखें और जब टेबल पर बैठें तब आपको सर्व करने वाले वेटर को प्लीज और थैक्यू कहना न भुलें।

* अपनी कुर्सी पर सहज होकर बैठें और चेहरे पर तनाव न झलकने दें।

*जब आप से मेनू ऑर्डर करने के लिए कहा जाए तब सबसे महँगे पदार्थ कभी भी ऑर्डर न करें। बल्कि ऐसा ऑर्डर दें जिसे आप आसनी से खा सकें और उसी दौरान बातचीत भी कर सकें।

*सभी के बैठने के बाद नैपकीन का प्रयोग करें।

* सूप पीते समय आवाज न करें और सूप लेते समय चम्मच को शरीर से थोड़ा दूर ही रखें।

*अगर खाना खाते समय आपको वॉश रूम या किसी अन्य कार्य के लिए उठना पड़े तब नैपकीन को अपनी कुर्सी पर या कुर्सी के हेंडल पर जरूर रखें।

* खाना खाते समय और कंपनी के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान मोबाइल को साइलेंट मोड पर ही रखें।

* यह इंटरव्यू ऐसा होता है जिसमें आपको किसी भी विषय पर अपने विचार प्रकट करने होते हैं क्योंकि अक्सर इंटरव्यू लेने वालों की संख्या एक से अधिक होती है और उनकी बातचीत में आपको सहज तरीके से शामिल होना रहता है।

* ध्यान रहे किसी भी तर्क को काटने के पूर्व सोचें कि आप जो विचार रखने जा रहे हैं उससे इंटरव्यू लेने वाले लोगों के अहं को धक्का न लगे।

* खाना खाने के बाद जब बिल आए तब उसे इंटरव्यू लेने वाले को ही लेने दें और टिप भी उन्हें ही देने दें। आप खाना खाने के बाद बाहर होटल की लॉबी तक उनके साथ रहें और धन्यवाद कह कर जाने के लिए अनुमति जरूर लें।
(नई दुनिया,भोपाल,22.7.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।