मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 सितंबर 2010

इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में बीडीएस के लिए 534 आवेदन

आईपी यूनिवर्सिटी में इस साल शुरू किए गए फाइव ईयर बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) कोर्स में एडमिशन के लिए 534 कैंडिडेट ने अप्लाई किया है। यूनिवसिर्टी 12 सितंबर को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कर रही है। बीडीएस कोर्स में टोटल 50 सीटें हैं, जिनमें से 42 सीटों पर एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन होगा। यह कोर्स ईएसआईसी डेंटल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, रोहिणी में चलेगा। टेस्ट तीन घंटे का होगा और इसमें 200 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे। नेगेटिव माकिर्ंग भी होगी।

आईपी यूनिवर्सिटी के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन प्रोफेसर योगेश सिंह ने बताया कि बीडीएस नया कोर्स है और एडमिशन का प्रोसेस इस बार देर से शुरू हो पाया है। बहुत से स्टूडेंट्स कहीं न कहीं एडमिशन ले चुके हैं लेकिन अगले साल से अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या हजारों में होगी। प्रो. सिंह का कहना है कि फाइव ईयर बीडीएस कोर्स भी यूनिवर्सिटी के पॉपुलर कोसेर्ज में से एक बनेगा। उन्होंने बताया कि यूनिवसिर्टी ने बीडीएस कोर्स के जरिए एक नया सिस्टम भी शुरू किया है, जिसे अगले साल सभी कोसेर्ज के एडमिशन प्रोसेस में अपनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के एडमिशन फॉर्म में उसकी बड़ी फोटो लगवाई है, साथ ही उसके अंगूठे के निशान भी लिए हैं। स्टूडेंट्स से फॉर्म पर एक लाइन भी लिखवाई जाएगी, ताकि अगर कोई शक हो तो हैंडराइटिंग एक्सपर्ट ने वेरिफिकेशन कराया जा सके। गौरतलब है कि इस बार आईपी यूनिवर्सिटी में फर्जी तरीके से एडमिशन लेने वाले काफी कैंडिडेट पकड़े गए थे, जिसके बाद यूनिवर्सिटी ने यह प्रोसेस शुरू किया है।

बीडीएस कोर्स में बाकी 8 सीटें सीबीएसई के एआईपीएमटी टेस्ट की मेरिट के बेस पर भरी जाएंगी। आईपी यूनिवसिर्टी अपने कोटे की 42 सीटों के लिए जो एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट करेगी, उसमें वही स्टूडेंट्स अप्लाई कर पाएंगे, जिन्होंने 11वीं और 12वीं क्लास दिल्ली के स्कूल से पास की है। 15 सितंबर को एंट्रेंस टेस्ट का रिजल्ट आउट कर दिया जाएगा और 19 सितंबर से फर्स्ट काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। 29 सितंबर से बीडीएस कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की क्लासेज शुरू हो जाएंगी। यह कोर्स पांच साल का है और इस कोर्स में ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए भी सीटें रिजर्व की गई हैं(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,10.9.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।