मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

04 सितंबर 2010

फरीदाबादःअवैध स्कूल प्रबंधकों पर दर्ज होगी एफआईआर

फरीदाबाद ज़िले में अवैध रूप से चलाए जा रहे स्कूल प्रबंधकों पर कभी भी गाज गिर सकती है। गैर मान्यता प्राप्त स्कूल प्रबंधकों द्वारा हजारों छात्रों के भविष्य के साथ किए जा रहे खिलवाड़ को लेकर जिला शिक्षा विभाग गंभीर है। इसके लिए जिला शिक्षा विभाग द्घारा विभिन्न क्षेत्रों में चलाए जा रहे स्कूलों में छापेमारी करके उनकी मान्यता की जांच करने का निर्णय लिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी डीएन यादव के मुताबिक जांच के दौरान दोषी पाए गए स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

पिछले दिनों जिला शिक्षा अधिकारी को सेक्टर २३ में स्थित एक हाई स्कूल प्रबंधक द्वारा सर्टीफिकेट देने की एवज में पैसे वसूल करने की शिकायत कुछ छात्रों द्वारा की गई थी। अधिकारियों द्वारा इस मामले की प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि स्कूल को किसी भी कक्षा तक की मान्यता प्राप्त नहीं है। फिलहाल जिला शिक्षा अधिकारी ने इस मामले की पुनः जांच की जिम्मेदारी उप जिला शिक्षा अधिकारी को सौंप दी है। इसके अलावा जिले में इस प्रकार अवैध रूप से चलाए जा रहे अन्य स्कूलों में छापेमारी करके उनकी मान्यता की जांच के आदेश जारी किए गए हैं। शिक्षा अधिकारियों द्वारा शहर में चल रहे स्कूलों को पहले सूचीबद्घ किया गया जाएगा।

इसके लिए शिक्षा विभाग के कर्मचारी गलियों में घूमकर और मौके पर जाकर सभी निजी स्कूलों की सूची बनाएंगे, जिसमें उनका नाम, प्रबंधक का नाम, पता और संपर्क नंबर दर्ज होंगे। यह काम शिक्षा विभाग के विभिन्न अधिकारियों किया जाएगा। अधिकारी मौके पर जाकर संदिग्ध स्कूलों से उनसे मान्यता संबंधी कागजात मांगेंगे(नई दुनिया,दिल्ली,4.9.2010)।

1 टिप्पणी:

  1. सराहनीय कदम,लेकिन जो स्कूल मान्यताप्राप्त हैं और छात्र तथा छात्राओं को ठगते हैं ,सरकारी वन भूमि पर अवैध कब्ज़ा करते हैं की जाँच भी सरकारी अधिकारीयों तथा सामाजिक जाँच के जरिये करके उनकी मान्यता तुरंत रद्द होनी चाहिए ...ऐसा ईमानदारी से होने पर ही शिक्षा में कुछ सुधार हो पायेगा...

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।