मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 सितंबर 2010

उद्योगों और कॉलेजों में एनिमेशन क्लिप्स से ट्रेनिंग

लैब में प्रेक्टिकल करना और इन्हें इण्डस्ट्री में लागू करते देखना यह सब सीखने के लिए अब न तो हाइटेक लैब में जाने की जरूरत है और न इण्डस्ट्रीज में। ये सब अब कुछ क्लिप्स के जरिए ही सीखा जा सकता है। थ्रीडी फॉर्म में बने यह क्लिप्स टेक्निकल ऐनीमेशन क्लिप्स कहलाते हैं। जिनमें एनीमेशन के जरिए सारी प्रक्रिया इस तरह प्रस्तुत की जाएगी कि देखने वाले को लैब या इण्डस्ट्री के अंदर होने जैसा अनुभव होगा।

सेंटर फॉर रिसर्च एंड इण्डस्ट्रियल स्टाफ परफॉर्मेस (क्रिस्प) ने इण्डस्ट्रीज और कॉलेजेस के लिए यह क्लिप्स तैयार करने के लिए एमओयू साइन किया है।

आसान होगी ट्रेनिंग : इन क्लिप्स के जरिए स्टूडेंट्स को तमाम तकनीकों की ट्रेनिंग संस्थान के अंदर ही मिल सकेगी। ऐसी इण्डस्ट्रीज जहां खतरनाक केमिकल्स या ऐसे प्रोडक्ट्स बनते हैं जहां नए लोगों को ले जाना सुरक्षित नहीं होता उनकी कार्यप्रणाली क्लिप्स की सहायता से समझाई जा सकेगी। कई बार कंपनियां टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स को विजिट कराने की परमिशन नहीं देतीं या बदले में चार्ज लेती हैं। ऐसे में इन क्लिप्स के माध्यम से तकनीक समझाना ज्यादा मुफीद होगा।

इन तकनीकों के लिए बन रही क्लिप्स : क्रिस्प के मल्टीमीडिया डिपार्टमेंट द्वारा तैयार की जा रही ये क्लिप्स कोर टेक्नोलॉजी, पीएलसी, एंबेडिड सिस्टम, मैन मशीन इंटरफेस, इंण्डस्ट्री ऑटोमेशन, सेंसरिक्स टेक्नोलॉजी पर आधारित हैं। प्रदेश की कुछ इण्डस्ट्रीज और तकनीकी कॉलेज यह टेक्निकल एनीमेशन क्लिप्स तैयार करा रहे हैं। इनमें थ्रीडी ऐनीमेशन के साथ-साथ जरूरी डाटा भी डाला जाता है।

जरूरत के मुताबिक बनेंगे : यह क्लिप्स तैयार कराना पहली नजर में काफी महंगा लगता है। इसमें एक सेकंड की कीमत २0 से २५ हजार रुपए है। जरूरत के मुताबिक इनका समय २ से लेकर १५ मिनट तक है।

मल्टीमीडिया डिपार्टमेंट के हेड कुंजेश श्रीवास्तव कहते हैं कि बड़ी संख्या में ट्रेनीज को ट्रेंड करने के मामलों में यह महंगा नहीं लगता। क्लिप्स तकनीकी रूप से इतनी साउंड होती हैं कि यह लैब की प्रक्रिया और फिर इण्डस्ट्री में इनके क्रियान्वयन होते देखने का लाइव अहसास कराती हैं(श्रद्धा जैन, दैनिक भास्कर,भोपाल,10.9.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।