मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

11 सितंबर 2010

लुधियाना से लंदन ऑनलाइन ट्यूशन

पंजाब के लुधियाना के शिक्षक ब्रिटेन के बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन दे रहे हैं।

लंदन के एक प्राइमरी स्कूल ने अपने छात्रों को गणित के ट्यूशन देने का काम भारत के शिक्षकों को सौंप दिया है। उत्तरी लंदन स्थित एशमाउंट प्राइमरी स्कूल के छात्रों को 4000 किमी दूर बैठे ट्यूटर ऑनलाइन शिक्षा दे रहे हैं। इस सेवा को शुरू करने वाली कंपनी को उम्मीद है कि और भी स्कूल इससे जुड़ेंगे क्योंकि इसमें कम खर्च आता है।

ब्रिटेन के शिक्षकों के मुकाबले ऑनलाइन ट्यूशन देने वाले भारतीय शिक्षकों की सेवाएं सस्ती हैं। ब्राइटस्पार्क एजूकेशन नामक इस सेवा की शुरुआत यूके के उद्यमी टॉम हूपर ने की है। कंपनी के पास गणित पढ़ाने वाले 100 से अधिक ट्यूटर हैं। ये सभी ट्यूटर लुधियाना से हैं। ट्यूशन के दौरान हर छात्र को एक हेडसेट दिया जाता है और एक वेबसाइट पर वह ट्यूटर से पढ़ता है।

इसमें स्कूल को प्रत्येक छात्र पर 12 पाउंड प्रतिघंटा का खर्च आता है। वहीं लंदन के ट्यूटर आम तौर पर 40 पाउंड प्रतिघंटा फीस लेते हैं। स्कूल की सहायक प्रधान शिक्षिका रेबेका स्टेसी ने कहा, ‘छात्रों पर इसका अच्छा असर पड़ रहा है। हमारे यहां के कई छात्र इस सेवा का इस्तेमाल कर रहे हैं(दैनिक भास्कर,दैनिक भास्कर,११.९.२०१० लुधियाना/लन्दन ११.९.२०१०)।’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।