मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 नवंबर 2010

छत्तीसगढ़ःबिलासपुर सहित 5 स्थानों पर होगी वकील दक्षता परीक्षा

बार कौंसिल ऑफ इंडिया द्वारा ली जाने वाली वकील दक्षता परीक्षा के लिए प्रदेश में अब पांच सेंटर होंगे। इसमें रायपुर के अलावा बिलासपुर, रायगढ़, अंबिकापुर और जगदलपुर भी शामिल हैं। इसके पहले परीक्षा का सेंटर सिर्फ रायपुर को ही रखा गया था। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है।

प्रदेश सहित पूरे देश में पहली बार वकील दक्षता परीक्षा ली जा रही है। हाईकोर्ट होने के बाद भी इस परीक्षा का शहर में सेंटर नहीं दिया गया था।

इस मुद्दे को दैनिक भास्कर ने उठाया तो बार कौंसिल ऑफ इंडिया व स्टेट बार कौंसिल के पदाधिकारियों ने इस मुद्दे को दिल्ली में होने वाली बैठक में रखने का फैसला किया। शनिवार व रविवार को दिल्ली में बार कौंसिल ऑफ इंडिया के पदाधिकारियों और देश भर से आए प्रतिनिधियों की बैठक हुई।

इसमें यह मुद्दा उठा कि देश में हर जगह राजधानी के साथ ही परीक्षा सेंटर वहां भी रखा जाए जहां हाईकोर्ट है। इसके अलावा दूरी और परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए अन्य प्रमुख शहरों को भी सेंटर बनाया जाए।

प्रदेश में बिलासपुर के साथ ही पांच और जगहों को बैठक में परीक्षा सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से परीक्षा में शामिल होने वालों को काफी सुविधा मिलेगी।

परीक्षा की तारीख तीन महीने बढ़ी
यह परीक्षा पूर्व में 25 दिसंबर को आयोजित की जा रही थी, लेकिन परीक्षा सामग्री तैयार न हो पाने के कारण इसे तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया।

बैठक में शामिल होने दिल्ली गए बार कौंसिल आफ इंडिया के प्रतिनिधि फैजल रिजवी ने बताया कि अब यह परीक्षा 6 मार्च को आयोजित की जाएगी।

इसके साथ ही परीक्षा के लिए आवेदन करने की तारीख भी बढ़ाई जा रही है जो बाद में घोषित की जाएगी। पूर्वानुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 नवंबर है।


पदाधिकारियों में खुशी
स्टेट बार कौंसिल के अध्यक्ष शैलेंद्र दुबे ने बताया कि बिलासपुर सहित प्रदेश में अन्य जगहों पर भी परीक्षा सेंटर बनाने और परीक्षा में स्टेट कौंसिल की भागीदारी के संबंध में उन्होंने भी बार कौंसिल आफ इंडिया को पत्र लिखा था। यह फैसला परीक्षार्थियों के लिए सुविधाजनक है।

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव अब्दुल वहाब खान ने भी फीस का कुछ हिस्सा स्टेट बार कौंसिल को दिए जाने की मांग की थी ताकि यह राशि परीक्षा की तैयारी कराने में खर्च की जा सके। यह मांग पूरी होने पर उन्होंने भी खुशी जाहिर की।

जिम्मेदारी स्टेट बार को
यह परीक्षा बार कौंसिल ऑफ इंडिया के माध्यम से ही संचालित की जा रही थी। बैठक में मुद्दा भी उठा कि परीक्षा के संचालन व उसकी फीस में स्टेट बार कौंसिल की भी भागीदारी होनी चाहिए। इसे सर्वसम्मति से मान लिया गया।

अब परीक्षा संचालन की जिम्मेदारी स्टेट बार कौंसिल को दी जाएगी और फीस का कुछ हिस्सा भी स्टेट के खाते में जाएगा। यह हिस्सा कितना होगा, यह बाद में तय किया जाएगा(दैनिक भास्कर,रायपुर,15.11.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।