मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 नवंबर 2010

हिमाचल बनेगा एलसीडी से पढ़ाई की सुविधा वाला देश का पहला राज्य

हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां सभी 1246 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में एलसीडी यानी लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई होगी। प्रदेश में 628 स्कूलों में पहले से ही ये सुविधा है। इसके अलावा दूसरे चरण के तहत केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश को 83 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। इसके बारे में कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद केंद्र से लिखित मंजूरी मिल जाएगी। दूसरे चरण के तहत 618 स्कूलों में इस प्रोजेक्ट के सिरे चढ़ते ही सभी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में एलसीडी प्रोजेक्टर से पढ़ाई करवाने वाला देश का पहला राज्य होगा। शिक्षा विभाग में संयुक्त निदेशक व परियोजना के नोडल अधिकारी नरेंद्र अवस्थी ने केंद्र से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने की पुष्टि की है।
हिमाचल में इस समय पहले चरण के तहत 628 वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में एलसीडी प्रोजेक्टर से पढ़ाई करवाने के लिए एचसीएल इंफोसिस कंपनी के साथ करार पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके तहत चयनित स्कूलों में अलग से दो कमरे तैयार किए जा रहे हैं। यहां एलसीडी प्रोजेक्टर से पढ़ाई होगी। इन कमरों को स्मार्ट क्लासरूम का नाम दिया गया है। इस तरीके से पढ़ाई करने का लाभ ये है कि बच्चे जो सुन रहे होंगे उसे देख भी पाएंगे। इससे सब्जेक्ट कंटेंट अच्छी तरह से समझ में आ सकेंगे और पढ़ाया जा रहा विषय और भी सरल हो पाएगा।
आईसीटी परियोजना के तहत ये मुहिम चल रही है। परियोजना वर्ष 2013 तक चलाई जाएगी। इसके लिए अध्यापकों को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। छात्र इंटरनेट व मल्टी मीडिया के बारे में भी जानकारी ले पाएंगे। अभी हिमाचल के अलावा पंजाब, हरियाणा, गुजरात व आंध्र प्रदेश में ये परियोजना चल रही है। वहां इसके उत्साहवर्धक परिणाम आए हैं। हिमाचल के लिए खास बात ये होगी कि सभी वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में ये परियोजना चलाने वाला प्रदेश देश का पहला राज्य होगा(दैनिक जागरण,शिमला,15.11.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।