मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 नवंबर 2010

मध्यप्रदेशःसामान्य निर्धन व एससी-एसटी छात्रों को भी मिलेगा मुफ्त यूनिफार्म

सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से बारहवीं तक पढ़ने वाले एससी-एसटी (अनुसूचित जाति-जनजाति) व सामान्य निर्धन विद्यार्थियों को यूनिफार्म मिलेगी। इस योजना से प्रदेश के विभिन्न सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले लगभग 60 लाख विद्यार्थियों को फायदा होगा। वर्तमान में पहली से आठवीं तक पढ़ने वाली छात्राओं को दो जोड़ी यूनिफार्म और स्कूल दूर होने पर साइकिल दी जाती है।

पहली से आठवीं तक संख्या ज्यादा: अधिकारियों के मुताबिक पहली से आठवीं तक की कक्षाओं में सामान्य वर्ग के निर्धन, एससी-एसटी छात्रों की संख्या करीब 45 लाख है।

इन छात्रों को दो जोड़ी यूनिफार्म अगले शिक्षण सत्र से राज्य शिक्षा केंद्र के माध्यम से दी जाएगी। अधिकारियों ने इस योजना को शिक्षा के अधिकार कानून और सर्वशिक्षा अभियान के तहत बताते हुए केंद्र से उसकी मंजूरी होने की जानकारी दी है।


नवमीं से हायर सेकंडरी के छात्र भी शामिल: सूत्रों के अनुसार इस योजना में सामान्य निर्धन वर्ग के साथ एससी-एसटी के उन विद्यार्थियों को भी शामिल किया जाएगा,जो सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में लगभग 15 लाख छात्रों को इस योजना का फायदा मिलेगा। 

60 लाख छात्रों को होगा फायदा

पहली से आठवीं तक 45 लाख 

नवमीं से हायर सेकंडरी तक 15 लाख 

(आंकड़े वरिष्ठ शिक्षा अधिकारियों से बातचीत पर आधारित) 

पहली से आठवीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले सामान्य निर्धन वर्ग व एससी-एसटी के छात्रों को भी दो जोड़ी यूनिफार्म अगले सत्र से मिलने लगेगी। केंद्र सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। 

मनोज झालानी,कमिश्नर,राज्य शिक्षा केंद्र(अनुराग शर्मा,दैनिक भास्कर,भोपाल,28.11.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।