मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 दिसंबर 2010

हिमाचलःभर्ती होंगी 100 स्टाफ नर्सें

हिमाचलप्रदेश में चौबीस घंटे प्रसव सुविधाएं देने वाले सभी स्वास्थ्य केंद्रों में नर्सिग स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग जनवरी में 100 स्टाफ की नर्सो की भर्ती करेगा। स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार के लिए एक स्वास्थ्य केंद्र में चार नर्सिग स्टाफ की तैनाती की जानी है। अभी इन स्वास्थ्य केंद्रों में एक से दो स्टाफ नर्सो की कमी है।

90 केंद्रों में शुरू होगी प्रसव सुविधा
स्टाफ की भर्ती रोगी कल्याण समिति के तहत की जाएगी। भर्ती को लेकर आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश में कुल 90 ऐसे में स्वास्थ्य केंद्र हैं जिनमें चौबीस प्रसव चिकित्सा की सेवाएं देने जा रही है। इनमें 75 के करीब स्वास्थ्य कें द्र यह सुविधा प्रधान कर रहे हैं।

प्रदेश में कन्या जन्मदर को बढ़ाने और संस्थागत प्रसव बढ़ाने के लिए इस संस्थानों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इनमें स्टाफ अधिक होने से मरीजों का रुझान भी इनमें प्रति बढ़ेगा। यही नहीं महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में निशुल्क प्रसव सुविधा के साथ निशुल्क यात्रा और दवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

24 घंटे मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

स्वास्थ्य निदेशक डॉ. विनोद पाठक का कहना है कि सभी स्वास्थ्य संस्थानों में स्टाफ की कमी को पूरा किया जा रहा है। इसी तर्ज पर चौबीस घंटे प्रसव सुविधाएं देने वाले स्वास्थ्य केंद्रों में भी नर्सिग स्टाफ की कमी को दूर किया जा रहा है। इन संस्थानों में स्त्रीरोग विशेषज्ञों के साथ नर्सिग स्टाफ का भी अहम रोल है। 

ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अधिक सुविधाएं प्राप्त हो सकती हैं। विभाग का प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसव घर में करवाए जाएं और लोग इन्हें स्वास्थ्य संस्थानों में ही करवाएं। नर्सिग स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया फाइनल कर दी जाएगी। इससे स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधा होगी(दैनिक भास्कर,शिमला,1.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।